Apple Inc. Kya Hai 2022 | What is Apple Company in Hindi ,और किसने बनाया है?

0

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करने वाले हैं एप्पल कंपनी के बारे में एप्पल के इतिहास के बारे में एप्पल किस तरह से विश्व का नंबर वन कंपनी बनी कंपनी के क्या-क्या फीचर्स हैं इन सभी चीजों पर आज के इस आर्टिकल में हम लोग चर्चा करेंगे तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Apple Inc. एक American tech company है जिसे की सन 1976 में Steve Jobs, Steve Wozniak, और Ronald Wayne के द्वारा establish किया गया था. उस समय इनका एक ही intention था की कैसे develop और sell किया जाये एक personal computer को जिसे की Wozniak ने खुद create किया था, और जिसका नाम रखा गया था Apple I.

सन 1980 में इसकी पहली public offering के बाद से इस company ने और कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और इसकी product line ने बहुत से personal computers, iPod music player, iPad tablets, Apple smartwatch, और iPhone smartphones जैसे कई best selling products launch किये. इन devices के साथ साथ Apple Inc. बहुत से software own करती है और operate भी करती है, साथ ही professional applications, और streaming services भी है इसके पास.

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Follow on TwitterClick Here
Join on PinterestClick Here
Website HomepageClick Here
Apple Inc. Kya Hai

एप्पल इंक(Apple Inc) क्या है और इसके मालिक कौन है?

Apple Inc को स्टीव जॉब्स स्टीव वोजनिका (Steve Jobs, Steve Woznia) और रोनाल्ड वेन (Ronald Wayne) के द्वारा April 1976 में शुरू किया गया था। ये कम्पनी मुख्य रूप से डिजाइन, डेवलप्स और सेल (designs, develops, and sell) करती है। इसके अलावा कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक, कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर और अन्य ऑनलाइन सर्विस भी बनाती है।

Apple Inc के हार्डवेयर प्रोडक्ट की बात की जाए तो इसमें आईफोन स्मार्टफोन, आईपैड (ipad) टैबलेट पोर्टेबल मिडिया प्लेयर, एप्पल वॉच (apple smartwatch watch), एप्पल टीवी डिजिटल मिडिया प्लेयर और होम पॉड स्मार्ट स्पीकर आते हैं।

एप्पल सॉफ्टवेयर सेक्शन में आते हैं मैक ओएस (macOS) और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम (iOS operating systems) प्रमुख हैं। आई ट्यून (itune) मिडिया प्लेयर, आइवर्क क्रिएटिविटी और प्रोडक्टिविटी सूट्स हैं। इसके अलावा प्रोफेशनल एप्लीकेशंस भी इसमें शामिल है।

एप्पल इंक (Apple Inc) का मुख्य काम क्या है?

अपने एप्पल मोबाईल फोन कंपनी के बारे में सुना ही होगा, लेकिन एप्पल इंक अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी बहुराष्ट्रीय कंपनी है। ये एप्पल के जितने भी प्रोडक्ट्स होते हैं उनके सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और इसमें यूज होने वाले प्रोडक्ट्स को बनने का कार्य करती है, और इन सब प्रॉडक्ट को बना के उसको बजने का भी कार्य करती है।

आपने अगर कभी आईफोन (iPhone) या उसका कोई दूसरा एप्पल प्रॉडक्ट (Apple product) की खरीदारी की है, तो आपको कंपनी की पैकेजिंग (packaging) में ये जरुर लिखा हुआ मिलेगा की ये प्रॉडक्ट (product) को कैलिफोर्निया (California) में डिजाइन किया जाता है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं की ये सब चीजे वहीँ बनी यानी मैन्युफैक्चर्ड (manufactured) हुई है।तो इसी तरह एप्पल इंक जो है इसके कुछ पार्ट्स बनने का काम करती है। और जनकारी के लिए ये भी जान लीजिए की एप्पल के प्रोडक्ट्स में एलजी (LG), सैमसंग (Samsung) जैसी कंपनी का भी योगदान है।

एप्पल इंक (Apple Inc) का हेडक्वार्टर (Headquarter) कहाँ है?

एप्पल इंक का वर्ल्ड कॉर्पोरेट हेडक्वार्टर सिलिकॉन वैली (Silicon Valley)के पास इनफिनाइट लूप (1–6 Infinite Loop), कुपर्टिनो (Cupertino), कैलिफोर्निया (California)अमेरिका में है।

Apple (एप्पल) कम्पनी के मलिक?

एप्पल कम्पनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्निएक और रोनाल्ड वेन ने ही की थी। जिनमे स्टीव जॉब्स कंपनी के मुख्य अधिकारी थे। हालाकि अब स्टीव जॉब्स इस दुनिया में नहीं है उनकी मृत्यु 5 अक्टूबर 2011 को पैन्क्रीऐटिक केंसर के चलते हुई थी। तो एप्पल इंक भी इसी में शामिल है और इन्हीं की ही कम्पनी है।

एप्पल कम्पनी की मुख्य बातें?

स्टीव जॉब्स ने ऐप्पल को बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए काफी मेहनत की थी। चाहें यूएसबी को स्टैंडर्ड बनाना हो या फिर आईपॉड के जरिए गानें सुनना हो, एप्पल आज इतनी तकनीक के हर क्षेत्र में आगे बढ़ा इतनी सफलता हासिल की तो इसका श्रेय स्टीव जॉब्स को ही जाता है।

एप्पल के मलिक यानी स्टीव जॉब्स (Steve jobs) की मृत्यु के बाद कंपनी का कार्यभार टिम कुक ने संभाल लिया था। अब वर्तमान समय में टिम कुक (Tim Cook) कंपनी के लिए CEO के रूप में काम कर रहे हैं। आप इन्हें स्टीव जॉब्स के उत्तराधिकारी भी मान सकते है, क्योंकि यू.एस. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) फाइलिंग के अनुसार, टिम कुक एप्पल में सबसे बड़े अंदरूनी शेयरधारकों में से एक है।

बहुत कम लोगो को पता है कि Apple टेक्नोलॉजी में प्रयोग होने वाले कई सारे प्रोडक्ट लांच कर चुकी है। 1990 के दशक में एप्पल ने कई असफल उपभोक्ता केन्द्रित उत्पादों के साथ प्रयोग किया था। जैसे की एप्पल क्विकटेक डिजिटल कैमरा, एप्पल पावरसीडी पोर्टेबल सीडी ऑडियो प्लेयर, एप्पल डिज़ाइन पावरड स्पीकर, एप्पल बानडई पिप्पिन वीडियो गेम कंसोल और एप्पल इंटरएक्टिव टेलीविजन बॉक्स टीवी उपकरण। यह प्रोडक्ट उतने सफल नहीं हुए थे।

साल 2007 में कंपनी ने स्मार्टफोन की दुनिया में कदम रखा और पहला मोबाइल फोन iPhone लांच किया था। इस समय दुनिया में कई मोबाइल कंपनियां थी जो काफी अच्छे मोबाइल पेश कर चुकी थी लेकिन iPhone में कई ऐसी खासियत थी जो इसे बाकि स्मार्टफोन से अलग बनाती है। आईफोन के लगभग हार्डवेयर और मोबाइल में प्रयोग होने वाले सॉफ्टवेर एप्पल कंपनी खुद बनाती है। आईफोन (iPhone) की कामयाबी आज भी जारी है लोग इसके नए मॉडल खरीदने का इंतजार बेसब्री से करते हैं।

एप्पल (Apple) कम्पनी से जुड़ी दिलचस्प बातें?

  • एप्पल के आईफोन दुनिया भर के करीब 89 देशों में बेचे जाते हैं।
  • पूरी दुनिया में Apple के लगभग 83,000 कर्मचारी है।
  • एप्पल हेडक्वार्टर के कर्मचारी हर साल 125,000$ कमाते है। एप्पल की हर कंपनी, हर 1 मिनट में 300,000$ कमाती है।
  • आप इस कंपनी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगा सकते हैं, कि जापान में एक आदमी आईफोन 6 (iphone 6) खरीदने के लिए 7 महीने तक लाइन में लगा था।
  • एप्पल कंपनी में अपने आखिरी 15 साल तक जॉब्स ने सिर्फ 1 डॉलर बतौर सैलरी ली थी, इसके बावजूद जॉब्स की कुल पूंजी 7 बिलियन डॉलर से ज्यादा थी।
  • मैकबुक एप्पल की बैटरी (BulletProof) बुलेटप्रूफ होती है, यह आपको बंदूक की गोली से भी बचा सकती है।

Apple Company के प्रोडक्ट्स की लिस्ट

  • IPhone (आईफोन)
  • Apple TV (एप्पल टीवी)
  • Air Tag (एयर टैग)
  • Apple Watch (एप्पल वॉच)
  • IMac (आईमैक)
  • IPad ( आईपैड)
  • MacBook Air (मैकबुक एयर)
  • MacBook Pro (मैकबुक पर)
  • IPod Touch (आईटच)
  • Mac Mini (मैक मिनी)
  • Mac Pro (मैक प्रो)

iPhone (आईफोन) क्या है

IPhone Apple कंपनी का एक बेहतरीन प्रोडक्ट है जिसे Apple Company ने बनाया है यह IPhone दुनिया का सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन है IPhone पूरी दुनिया भर के सभी मोबाइल फोनों में से सबसे सिक्योर Smartphone है जिसमें उपयोगकर्ता की प्राइवेसी का एक अच्छे रूप से पूरी सिक्योरिटी के साथ ख्याल रखा जाता है तभी तो अमीर आदमी इसी IPhone का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। आईफोन के हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर पर बहुत ही टाइट सिक्योरिटी के साथ पूरी तरह एप्पल कंपनी का कंट्रोल रहता है तभी तो दोस्तों आईफोन को दुनिया भर का सबसे सिक्योर मोबाइल फोन माना जाता है।

यह भी पढ़े >> Jio Call History Details Online 6 Month Old | Jio ka Call Details Kaise Nikale? [Fast Tricks 2022]

Apple inc (एप्पल आईएनसी) क्या है

Apple एक बहुत ही बड़ी टेक्नोलॉजी Company है जो एंड्रॉइड एवं IOS एप्लीकेशन और मैकबुक (MacBook) एवं लैपटॉप, कंप्यूटर एवं विंडोज और IPhone जैसे प्रोडक्ट्स बनाती है Apple कंपनी के द्वारा बनाएं गए सभी प्रोडक्ट बहुत ही अलग होते है क्योंकि ये कंपनी अपने प्रोडक्ट्स की क़्वालिटी के लिए पूरी दुनिया भर में लोकप्रिय मानी जाती है। इस कंपनी के टेक्निकल स्किल बाकी दूसरी कंपनियों के मामलों में बहुत ही बेहतरीन होती है जिससे यह Company अपने टेक्निकल स्किल्स का इस्तेमाल करके ऑपरेटिंग सिस्टम मैनेजमेंट को अपने कब्जे करती है यानी कि कंट्रोल करती है।

MacBook (मैकबुक) क्या है

MacBook (मैकबुक) एक लैपटॉप की तरह होती है जिसे एप्पल कंपनी के द्वारा बनाया गया है जो ग्राहक को एक बेहतरीन एक्सपीरियंस देती है फ्रैंड्स मैकबुक देखने में जितनी बेहतरीन एवं अच्छी लगती है उसी तरह इसकी परफॉरमेंस भी होती है इसकी स्पीड लैपटॉप से बहुत ही ज्यादा तेज होती है क्योंकि मैकबुक में बेहतरीन फीचर्स एवं प्रोसेसर का उपयोग किया जाता हैं जो मैकबुक की परफॉर्मेंस छमता को बहुत ज्यादा पावरफुल बना देता है।

आईफोन की कंपनी का नाम क्या है?

एप्पल इंक॰ एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, और ऑनलाइन सेवा उत्पादों की रचना, विकास और बिक्री करता है । एप्पल राजस्व द्वारा (2021 में कुल $ 365.8 बिलियन) दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी और, मई 2022 में दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है।

आईफोन कौन से देश का है?

लॉस अल्टोस, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका एप्पल / इस जगह स्थापना हुई

आईफोन की शुरुआत कब हुई थी?

इसका अनावरण 9 जनवरी 2007 को कई महीने चले अफवाहों और अटकलों के दौर के बाद इसकी घोषणा 9 जनवरी 2007 को की गयी।

एप्पल का सबसे सस्ता फोन कौन सा है?

फिलहाल ऑनलाइन मार्केट में उपलब्ध Apple iPhone 5 इसका सबसे सस्ता स्मार्टफोन है जिसकी ऑनलाइन कीमत 12,615 रूपये है. हालाकि इस कीमत में आपको अच्छे फीचर वाले एंड्राइड फोन मिल जायेंगे लेकिन अगर आपको एप्पल का फोन पसंद है तो आप इसे खरीद सकते हैं।

एप्पल का चिन्ह क्या दर्शाता है?

सेब ने ज्ञान का प्रतिनिधित्व किया, जैसा कि आदम और हव्वा की बाइबिल की कहानी में, या गिरने वाले फल का संदर्भ दिया जिसने सर आइजैक न्यूटन को गुरुत्वाकर्षण की अवधारणा के लिए प्रेरित किया । बाद के सिद्धांत के समर्थक एप्पल के हैंडहेल्ड पीडीए, न्यूटन के नाम पर ध्यान देते हैं, लेकिन यह लोगो के निर्माण के एक दशक से भी अधिक समय बाद था।

आई फोन का मालिक कौन है?

आपको बता देती हूँ की Apple का मालिक स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नीएक और रोनाल्ड वायने है जिन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 को कूपरटिनो, कैलिफ़ोर्निया अमेरिका से की थी. इस कम्पनी को ऊँचाइयों तक ले जाने में स्टीव जॉब्स ने कड़ी मेहनत की है।

यह भी पढ़े >> [Easy Method] Airtel Call History Kaise Nikale | एयरटेल स्टेटमेंट कैसे निकाले?

सबसे बड़ा आईफोन कौन सा है?

IPhone 13 प्रो मैक्स में 6.7 इंच के विकर्ण डिस्प्ले के साथ किसी भी iPhone की सबसे बड़ी स्क्रीन है। अगले सबसे बड़े iPhone 6.1 इंच के डिस्प्ले के साथ 12, 13 और 13 प्रो हैं।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा आईफोन इंडियन है या इंटरनेशनल?

सेटिंग> सामान्य> के बारे में> मॉडल पर जाएं स्लैश (/) से पहले दो अक्षरों को देखें क्योंकि यह आपके iPhone के मूल देश का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि स्लैश से पहले अंतिम दो अक्षर ‘LL’ हैं (नीचे चित्र देखें) तो आपके iPhone का मूल देश यूएसए है।

एप्पल के फोन इतने लोकप्रिय क्यों हैं?

चूंकि आईफोन में एक ही डिवाइस में मोबाइल फोन, पोर्टेबल मीडिया प्लेयर, गेम कंसोल और हैंडहेल्ड कंप्यूटर की कार्यक्षमता है , इसलिए यह कई प्रकार के उपभोक्ताओं के साथ लोकप्रिय है।

आईफोन का उद्देश्य क्या था?

मर्चेंट कहते हैं, ” स्टीव जॉब्स के दिमाग में iPhone को एक सुपर स्लीक फोन के रूप में डिजाइन किया गया था।” “यह उनकी विकास टीम और उपयोगकर्ता आधार की मांगों ने नए मंच में क्षमता देखी, जिसने आईफोन को ‘स्लिक फोन’ से सांस्कृतिक रूप से प्रभावशाली, विश्व-खाने वाली घटना में बदल दिया जो आज है।

दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल कौन सा है?

इस लिस्ट में पहले स्थान पर आता है डायमंड क्रिप्टो स्मार्टफोन जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत 9.3 करोड़ रुपये हैं। उड़ गए न हौस। जी हाँ, इसकी कीमत सच में 9.3 करोड़ रुपये हैं। अब अगर इसकी खासियत की बात करें, तो यह मोबाइल फोन 50 हीरों और 18 कैरेट के सोने से बनाया गया है।

यह भी पढ़े >> Facebook kya hai 2022 | फेसबुक कैसे चलाते हैं? फेसबुक की पूरी जानकारी हिंदी में

Apple Inc. क्या है

Apple Inc. एक American multinational technology company है जिसका headquarter Cupertino, California, USA में स्तिथ हैं. इस company को Steve Jobs, Steve Wozniak, और Ronald Wayne के द्वारा April 1976 में शुरू किया गया था. ये Company मुख्य रूप से designs, develops, और sell करती है consumer electronics, computer software, और दुसरे online services

अगर हम company के hardware products की बात करें तब इसमें आते हैं iPhone smartphone, iPad tablet computer, Mac personal computer, iPod portable media player, Apple Watch smartwatch, Apple TV digital media player और HomePod smart speaker.

वहीँ अगर Software section की चर्चा करें तब इसमें macOS और iOS operating systems प्रमुख हैं, iTunes media player, Safari web browser, और iLife और iWork creativity and productivity suites हैं. इसके अलावा professional applications जैसे की Final Cut Pro, Logic Pro, और Xcode शामिल हैं. साथ ही online services में iTunes Store, iOS App Store और Mac App Store, Apple Music, और iCloud मुख्य हैं.

Apple Inc का Headquarter कहाँ है?

Apple Inc का world corporate headquarter Silicon Valley के बीचोंबीच, 1–6 Infinite Loop, Cupertino, California, USA में स्तिथ है.

Apple Phone बनाने का तरीका?

यदि आपने कभी iPhone या कोई दूसरी Apple product की खरीदारी की है तब आपको company की packaging में ये जरुर लिखा हुआ मिलेगा की ये product को California में designed किया गया है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की ये वहीँ manufactured हुआ है.

iPhone, नाम ही काफी है एक iconic brand Apple Inc. की product जिसे की नाम से समझा जा सकता है. लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे की असल में यह made-in-America smartphone एक mix होता है दुसरे products जिसे इसमें इस्तमाल किया गया है.

सच्चाई यह है की जब आप एक iPhone खरीदते हैं, तब आप बहुत से companies की कुछ न कुछ खरीदते हैं जैसे की LG, Samsung या Sharp और myriad. Apple के products “frenemies” principle पर बने हुए होते हैं. मतलब की enemy(दुश्मन) भी किसी के लिए friend बन सकता है जरुरत पड़ने पर. जैसे की Apple के products में Samsung के कुछ parts लगाना उसके cost को कम करने के लिए. चलिए इस पुरे picture को समझते हैं.

Apple Inc Related FAQs

Apple Inc. मालिक कौन है?

Apple Inc को स्टीव जॉब्स स्टीव वोजनिका (Steve Jobs, Steve Woznia) और रोनाल्ड वेन (Ronald Wayne) के द्वारा April 1976 में शुरू किया गया था।

Apple Inc. का Headquarter कहाँ है?

Apple Inc का वर्ल्ड कॉर्पोरेट Headquarter सिलिकॉन वैली (Silicon Valley)के पास इनफिनाइट लूप (1–6 Infinite Loop), कुपर्टिनो (Cupertino), कैलिफोर्निया (California)अमेरिका में है।

Apple Inc. कम्पनी के मलिक?

Apple Inc Company की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्निएक और रोनाल्ड वेन ने ही की थी। जिनमे स्टीव जॉब्स कंपनी के मुख्य अधिकारी थे।

Previous articleAshok Leyland Kya Hai 2022 | क्या है अशोक लेलैंड का इतिहास ,What is Ashok Leyland in Hindi
Next articleHawkeye Full Movie in Hindi Dubbed Leaked Online filmyzilla, Pagalworld, 123mkv, Tamilrockers
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।