LIC Saral Pension Yojana | इस स्कीम में पैसे जमा करके 40 साल की उम्र में पाएं पेंशन का लाभ!

0

Saral Pension Yojana: सरल पेंशन योजना में एक बार पैसे जमा करने पर आपको 40 की उम्र के बाद ही पेंशन की सुविधा मिलती है. साथ ही आपको पेंशन के साथ आपको दो एन्युटी का ऑप्शन मिलता है। LIC Saral Pension Yojana आजकल के समय में हर व्यक्ति अपने रिटायरमेंट के बाद की प्लानिंग नौकरी (Retirement Planning) की शुरुआत में ही करने लगता है।

एलआईसी सरल पेंशन | अगर आप भी पेंशन योजना पर विचार कर रहे हैं, तो भारतीय जीवन बीमा निगम की सरल पेंशन योजना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें आपको 12000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलती है।

एलआईसी की साधारण पेंशन योजना में आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम देना होता है और उसके बाद 60 साल बाद आपको 12000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। आपको यह पेंशन का पैसा जीवन भर के लिए मिलेगा। आइए जानते हैं साधारण पेंशन योजना (एलआईसी सरल पेंशन) के फायदे।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Follow on TwitterClick Here
Join on PinterestClick Here
Website HomepageClick Here
lic new plan

ज्यादातर पेंशन योजना में आपको 60 साल के रिटायरमेंट के बाद पेंशन (Pension Scheme) मिलना शुरू हो जाता है. लेकिन, एलआईसी की सरल पेंशन योजना के तहत आपको केवल 40 की उम्र से ही पेंशन मिलने लगता है।

अब आपको पेंशन पाने के लिए 60 साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. जीवन बीमा निगम (LIC) की जबरदस्त पॉलिसी में आपको एकमुश्त रकम जमा करते ही 40 साल की उम्र में भी पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. अगर आप भी चाहते हैं इस योजना का लाभ लेना तो जान लीजिए एलआईसी की इस स्कीम के बारे में।

जानिए क्या है सरल पेंशन योजना?

LIC की सरल पेंशन योजना (Saral Pension) में आपको सिर्फ पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम भरना होता है और एन्यूटी पाने के लिए दो ऑप्शन में से किसी एक को चुनना पड़ता है. इसके बाद पूरी जिंदगी आपको पेंशन मिलती रहेगी. वहीं पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है।

सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान (Standard Immediate Annuity Plan) है, यानी पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाता है. इस पॉलिसी को लेने के बाद जितना पेंशन से शुरुआत होती है, उतनी ही पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है।

इस पेंशन योजना को लेने के दो तरीके

सिंगल लाइफ: इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जबतक पेंशनधारी जिंदा रहेंगे उन्हें पेंश मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी।

ज्वाइंट लाइफ: इसमें दोनों जीवनसाथी की कवरेज होती है. जबतक प्राइमरी पेंशनधारी जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी. उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी, उनकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी।

क्या है इस योजना के लिए पात्रता

इस योजना का हिस्सा बनने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल है और अधिकतम 80 साल है. चूंकि ये एक होल लाइफ पॉलिसी है तो इसमें पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है, जबतक कि पेंशनधारी जीवित है. सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है।

कब और कैसे होगा एन्यूटी का भुगतान

इस योजना के तहत एन्यूटी के भुगतान के लिए आपको 4 विकल्प मिलते हैं. इसके तहत आप अपना भुगतान मासिक, हर तीन महीने में ले सकते हैं, हर 6 महीने में ले सकते है या फिर 12 महीने में ले सकते हैं. आप जो विकल्प चुनेंगे, आपका भुगतान us अवधि में कर दिया जाएगा।

कितना करना होगा निवेश

सरल पेंशन योजना के तहत अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन लेनी होगी।

अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. LIC Calculator के हिसाब से अगर आप 42 साल के हैं और 30 लाख रुपये की Annuity खरीदते हैं तो आपको हर महीने 12,388 रुपये पेंशन मिलेगी।

लोन भी ले सकते हैं

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी होती है और इलाज के लिए पैसे चाहिए तो सरल पेंशन योजना में जमा पैसे को वापस ले सकते हैं. आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट दी जाती है, जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़े >> How to Save Mobile Data | आपका भी Mobile Data होता है तेजी से खत्म? कहीं ऑन तो नहीं है यह सेटिंग, ऐसे करें बंद

पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 परसेंट हिस्सा वापस कर दिया जाता है. इस योजना (saral pension plan) के तहत लोन लेने का भी विकल्प दिया जाता है. योजना शुरू होने के 6 महीने बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

LIC Saral Pension Yojana 2022

अगर आप भी एकमुश्त पैसा जमा करके बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने चाहते हैं तो एलआईसी की सरल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं। सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) में एक बार पैसे जमा करने पर आपको 40 की उम्र के बाद ही पेंशन की सुविधा मिलती है।

इसके साथ ही आपको पेंशन के साथ आपको दो एन्युटी का ऑप्शन मिलता है जिसमें से किसी एक का चुनाव करना पड़ता है।

यह भी पढ़े >> PAN-Aadhaar Card | किसी व्यक्ति के मृत्यु के बाद उसके आधार और पैन कार्ड का क्या करने चाहिए!

इसमें आपको 40 के बाद पूरी जिंदगी पेंशन का लाभ मिलता है और व्यक्ति की मृत्यु के बाद नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम राशि वापस कर दी जाती है. तो चलिए हम आपको इस स्कीम की कुछ अहम बातें बताते हैं।

एलआईसी सरल पेंशन योजना के नियम

खरीद की 100% वापसी के साथ जीवन वार्षिकी (खरीद की 100% वापसी के साथ जीवन वार्षिकी) – खरीद मूल्य की 100% वापसी के साथ जीवन वार्षिकी एकल जीवन के लिए पेंशन है। इसका मतलब है कि पेंशन योजना केवल एक व्यक्ति के लिए होगी। जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी। इसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिलेगा।

एक साधारण पेंशन योजना की विशेषताएं

  • जैसे ही पॉलिसीधारक पॉलिसी लेगा, उसकी पेंशन शुरू हो जाएगी।
  • यह आप पर निर्भर करता है कि पेंशन मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक होनी चाहिए। आपको इस विकल्प को चुनना है।
  • इस पेंशन योजना का लाभ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से उठाया जा सकता है।
  • इस योजना में कम से कम 12000 रुपये का वार्षिक निवेश आवश्यक है। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।
  • यह योजना 40 से 80 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए है।
  • इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद किसी भी समय पॉलिसीधारक को लोन मिल जाएगा।

पेंशन योजना के लाभ (खरीद की 100% वापसी के साथ जीवन वार्षिकी)

संयुक्त जीवन के लिए पेंशन योजना की पेशकश की जाती है। इस पेंशन में पति-पत्नी दोनों को मिलता है। इसमें लंबे समय तक जीवित रहने वाले जीवनसाथी को पेंशन मिलती है। जब दोनों अनुपस्थित होते हैं, तो नामांकित व्यक्ति को आधार मूल्य प्राप्त होगा। (एलआईसी सरल पेंशन)

यह भी पढ़े >> Free Wi-Fi Internet | बिना पैसे खर्च किए मिलेगा इंटरनेट, बहुत आसान है फ्री वाईफाई पाने का तरीका, जानिए डिटेल्स

योजना में पेंशन दो तरीके से मिलता है

सिंगल लाइफ पेंशन योजना का चुनाव करने पर आपको एकमुश्त पैसा लेना होगा। इसके बाद पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद सारी बेस रकम नॉमिनी (Nominee) को मिल जाती है।

यह भी पढ़े >> Jio 4G Data Plans, Jio Prepaid Recharge & Net Pack offers List 2022

वहीं ज्वाइंट लाइफ में पॉलिसीधारक और उसकी पत्नी या पति को कवर मिलता है। दोनो के जीवित रहने पर पेंशन मिलता है. इसके बाद सारे पैसे नॉमिनी को मिल जाते हैं।

यह लोग सरल पेंशन योजना का ले सकते हैं लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए भारतीय नागरिकता होनी चाहिए. इसके साथ ही आपकी उम्र 40 वर्ष से 80 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर ज्वाइंट लाइफ पॉलिसी (Joint Life Policy) खरीदते हैं तो पति-पत्नी दोनों को पेंशन मिलेगा. इसके बाद बेस मनी नॉमिनी को दे दी जाएगी।

यह भी पढ़े >> आपके फोन में भी होती है Internet और Network की दिक्कत? घर में रखी ये चीजें हो सकती हैं वजह

निवेश करने की राशि

सरल पेंशन योजना के तहत आप हर महीने, तीन महीने, 6 महीने और सालाना के आधार पर पेंशन मिलता है। आयु कम से कम 1,000 रुपये मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप 30 लाख रुपये का निवेश 40 साल में करते हैं तो आपको 12,000 रुपये से अधिक का मासिक पेंशन मिलेगा।

यह भी पढ़े >> Top 10 CNG Cars in India 2022 | भारत के टॉप 10 सबसे ज्यादा माइलेज वाली सीएनजी कारें

Bihar Career Portal 2022: बिहार करियर पोर्टल | Bihar Carrier Portal अपने सभी पाठकों तक राज्यों में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से सम्बंधित अपडेट्स के साथ-साथ केंद्र सरकार व राज्य सरकारों की सभी सरकारी योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी पहुंचाते हैं।

आप देश के चाहे किसी भी राज्य के क्यों न रहने वाले हों, हमारी हमेशा कोशिश रहती है की केंद्र सरकार तथा राज्य की नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंचती रहे।

Previous articleAC (Air Conditioner) Tips | क्या AC आपके रूम को नहीं कर पा रहा है ठंडा, फॉलो करें ये टिप्स
Next articlePAN-Aadhaar Card | किसी व्यक्ति के मृत्यु के बाद उसके आधार और पैन कार्ड का क्या करने चाहिए!
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here