Online Banking Security Tips 2022 | Online Banking करते समय Hackers से कैसे रहें सुरक्षित?

0

list some safe online banking tips | list some safe online banking tips class 8 | online bank security | how to do online banking transfer | online banking theory | reasons not to use online banking | what do i need to set up online banking | online banking security issues

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोगों बात करने वाले हैं ऑनलाइन बैंकिंग के बारे में जैसा की आप सभी को पता ही होगा जैसे-जैसे डिजिटल होती जा रही है दुनिया उसी रफ्तार से ऑनलाइन फ्रॉड भी बढ़ता जा रहा है। रोज ना जाने कितने लोग ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं. और उनका मेहनत का पैसा पानी में जा रहा है।

इस तरह से ऑनलाइन फ्रॉड करके लोगों से लूट की जाती है ऐसे में आपको बहुत ही सावधानी से ऑनलाइन लेन-देन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके लिए हम इस लेख में नीचे कुछ टिप्स आपको बताने वाले हैं जिन्हें जान लेने के बाद आप कभी भी ऑनलाइन ठगी का शिकार नहीं होंगे अगर आप नेट बैंकिंग या ऑनलाइन किसी भी प्रकार का कोई काम करते हैं तो नीचे दिए गए सभी पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ें।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Follow on TwitterClick Here
Join on PinterestClick Here
Website HomepageClick Here
Online Banking

चलिए अब समझते हैं की की कैसे आप अपने आप को हो रहे साइबर क्राइम से ऑनलाइन बचा सकते हैं ऑनलाइन बैंकिंग पिछले कुछ सालों में बैंकिंग के तरीके में बड़े बदलाव आए हैं। अब बैंकों के बाहर कैश के लिए लंबी लाइनों में लगना बहुत पुरानी बात हो चुकी है। ज्यादातर लोग अब नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने लगे हैं। नेट बैंकिंग के जरिए मिनटों में एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इसके साथ ही यह समय की भी सेविंग करने में मदद करता है।

सेफ ऑनलाइन बैंकिंग के लिए ध्यान रखें ये 10 स्मार्ट टिप्स

अगर आप भी नेट बैंकिंग की रेगुलर यूजर है तो इसे इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। वरना आप बड़े इंटरनेट फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं. आज हम आपको भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा सुझाए गए कुछ उपायों के बारे में बताएं जिससे आप हर तरह के जालसाजी से अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं। खुद को इंटरनेट फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए आप इंटरनेट यूज करते वक्त सेफ और वेरिफाइड ब्राउजर का इस्तेमाल करें। कई बार ग्राहक गलत लिंक पर क्लिक करके जालसाज द्वारा बनाएं गए ब्राउजर का इस्तेमाल कर लेते हैं ऐसे में वह फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन बनाइए सुरक्षित, फॉलो करें ये टिप्‍स

नेट बैंकिंग को यूज करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि जो आपने नेट बैंकिंग का पासवर्ड बनाया है वह स्ट्रांग होना चाहिए। कई बार लोग अपनी डेट ऑफ बर्थ या अपने नाम के अनुसार आसान पासवर्ड का चुनाव कर लेते हैं। ऐसे में बाद में वह फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। इसलिए नेट बैंकिंग का पासवर्ड बनाने समय एक स्ट्रांग पासवर्ड का चुनाव करें। अगर आप अपने बैंक के ऐप से नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो उस ऐप को समय-समय पर अपडेट करते रहे। अपडेट करने से ऐप में नए सिक्योरिटी फीचर्स खुद अडेट हो जाते हैं. इससे आप जालसाजी से सुरक्षित रहते हैं।

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

कई लोगों की यह आदत होती है कि वह अपनी सारी जानकारी फोन में सेव करके रखते हैं. ऐसे में फोन चोरी हो जाने की स्थिति में बड़ी परेशानी का सामना कर सकते हैं। ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि इस तरह के जानकारी जैसे नेट बैंकिंग पासवर्ड आदि को फोन न सेव करें। नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि आप अपने फोन के नेटवर्क का ही इस्तेमाल करें। किसी तरह के ट्रांजैक्शन के लिए भूलकर भी पब्लिक नेटवर्क के इस्तेमाल से बचें। किसी तरह का साइबर फ्रॉड होने की स्थिति में बैंक को तुरंत सूचित करें और अपने अकाउंट को जल्द से जल्द फ्रीड कराएं।

कभी Credentials साझा नहीं करें

आपके Online Banking password, बैंक मशीन निजी पहचान संख्या (पिन), Credit / Debit Card नंबर और अन्य ऐसे क्रेडेंशियल्स अगर किसी के साथ साझा किया जाए तो आपके वित्तीय और व्यक्तिगत पहचान को भारी जोखिम में डाल सकते हैं। अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपका password या क्रेडेंशियल जानता है, तो इसे तुरंत बदल दें।

यह भी पढ़े >> Telegram Channel Members कैसे बढ़ाएं | How to Increase Telegram Channel Members in hindi (2022)

Password दिशानिर्देशों का पालन करें

जब भी आप कोई password बनाते हैं, तो नीचे बताए कुछ नियमों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है:

  • अपना password 6 से 12 वर्णों के बीच रखें।
  • अपरकेस और लोअरकेस वर्णों, अंकों, उच्चारण किए गए अक्षरों, आदि के संयोजन का उपयोग करें।
  • एक ऐसा password न बनाएं जो आपने पहले या समान खाते के लिए उपयोग किया है।
  • सामान्य शब्दों, वाक्यांशों, आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि जन्म के विवरण, पति का नाम, टेलीफोन नंबर, पता आदि शामिल न करें।
  • इसके साथ यह भी ज़रूरी है के आप अपना password समय-समय पर बदलते रहें। इससे आपका password चोरी होने का ख़तरा काफ़ी कम हो जाता है।

यह भी पढ़े >> [Easy Method] Airtel Call History Kaise Nikale | एयरटेल स्टेटमेंट कैसे निकाले?

सुरक्षा Antivirus का इस्तेमाल करें

जब आपका Computer या Mobile फोन Internet से जुड़ा होता है, तो यह ऑनलाइन ख़तरों का शिकार बन सकता है। मलवेअर आपके डेटा को बदल कर या लॉक कर के आपको काफ़ी नुकसान पहुँचा सकता है। आप अपने Computer और Mobile के लिए सुरक्षा Antivirus Software इस्तेमाल करके ऐसे खतरों से सुरक्षित रह सकते हैं। REVE एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर ‘anti-spam और anti-phishing’ तकनीक के साथ आपके डिवाइस और डेटा पर सुरक्षा की एक परत जोड़ कर उसे पूरी तरह से सुरक्षित रखता है।

यह भी पढ़े >> Apple Inc. Kya Hai 2022 | What is Apple Company in Hindi ,और किसने बनाया है?

हमेशा सुरक्षा अपडेट स्थापित करें

Windows और MAC Operating System समय-समय पर सुरक्षा अपडेट्स को पुश करते हैं I ये अपडेट्स सिस्टम पर स्थापित होने के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे नए और उभरते खतरों से आपके डेटा की रक्षा करते हैं। आप मैन्युअल रूप से इन अपडेट को नियमित अंतराल पर इंस्टॉल कर सकते हैं या अपने Operating System की सेटिंग्स के माध्यम से ऑटोमॅटिक अपडेट के लिए विकल्प चुन सकते हैं।

यह भी पढ़े >> Jio Call History Details Online 6 Month Old | Jio ka Call Details Kaise Nikale? [Fast Tricks 2022]

सुरक्षा अभ्यास

जब भी आप Online Banking का उपयोग करने वाले हैं, तो इन युक्तियों को याद रखें:

  • यात्रा करते समय केवल विश्वसनीय Computer का उपयोग करें।
  • कभी भी अपने Computer या Mobile को पहुँच से बाहर नहीं छोड़ें।
  • उपयोग करने के पश्‍चात हमेशा अपने Online Banking खातों से लॉग आउट करें।
  • अपना Online Banking खाता ब्राउज़ करते समय हमेशा अपडेटेड ब्राउज़र का उपयोग करें।

Browser Cache को साफ़ करें

यदि आप किसी सार्वजनिक Computer का उपयोग कर रहे हैं, तो Browser Cache को सुनिश्चित रूप से साफ कर ले। ऐसा करना इसलिए ज़रूरी है ताकि आपके लॉगइन क्रेडेन्षियल्स ब्राउज़र मे संग्रहीत ना हो जायें। एक बार जब आप अपने Online Banking खाते से लॉग-ऑफ हो जाते हैं, तो ब्राउज़र Cache साफ़ करें।

यह भी पढ़े >> Ashok Leyland Kya Hai 2022 | क्या है अशोक लेलैंड का इतिहास ,What is Ashok Leyland in Hindi

Email धोखाधड़ी से बचें

धोखाधड़ी Email मे हमलावर बैंक के समान नाम बता कर उपयोगकर्ताओं से महत्वपूर्ण वित्तीय विवरण निकलवा लेते हैं। इन मे उपयोगकर्ता को इनाम देने की घोषणा की जाती है जिसके लिए उनका वित्तीय विवरण जैसे की नाम, पता, Mobile number, बेंक ख़ाता नंबर, etc. बताने के लिए कहा जाता है। सुनिश्चित करें कि आप इस तरह की जानकारी मेल पर किसी के साथ साझा नहीं करें क्योंकि बैंक कभी भी किसी ग्राहक से अपने व्यक्तिगत वित्तीय आंकड़े नहीं पूछते हैं।

नकली Offers कैसे बचें?

दोस्तों अगर आपको कोई discount या offer अच्छा लग रहा है तो आप उस ब्रांड या कंपनी की official website पर जा कर जाँच कर यह पक्का हो जाये की दिया गया ऑफर सही है, और किसी एजेंट के जाँसे मे आने से बचें और अपने मेहनत की कमाई को लूटने से बचाये।

यह भी पढ़े >> Broadband क्या है और कैसे काम करता है? | What is Broadband in Hindi 2022

Website के ‘Https’ URL की जाँच अवश्य करें

जब भी आप बैंक की वेबसॅयीट खोलें तो अड्रेस बार मे ‘https’ ज़रूर जाँच लें । अगर ‘https’ मे ‘s’ नही है तो ये एक fishing website हो सकती है जो आपका डेटा चुरा कर आपको नुकसान पहुँचा सकती है। इसलिए तुरंत ऐसी website को बंद कर दें और अपनी किसी भी प्रकार की इन्फर्मेशन ना भरें।

Mobile / Email सूचनाओं के लिए जरूर लिंक करें

अधिकांश Online Banking सेवाएं अब कुछ प्रकार के लेन-देन और गतिविधियों के लिए Mobile या Email पर सूचना सुविधा प्रदान करते हैं। इस तरह आप अपने Online Banking खाते के माध्यम से होने वाली गतिविधियों के बारे में अपने आप को अप-टू-डेट रख सकते हैं और अगर आपकी अनुमति के बिना कुछ भी हो तो तुरंत कार्रवाई कर सकती है।

Verify Bank Account Details

Online Banking Security Tips in Hindi 2022-23

भारत में बड़ी मात्रा में लोग बैंकिंग से जुड़ी सुविधाओं का लाभ उठाते हैं। देश भर में ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है, जिनके पास एक या उससे अधिक बैंक अकाउंट हैं। अक्सर देखने को मिलता है कि जब भी हम किसी जॉब को बदलते हैं, तो इस कारण हमको बैंक अकाउंट को भी बदलना पड़ता है। ऐसे में सैलरी और ट्रांजैक्शन से जुड़ी गतिविधियां हमारे नए अकाउंट में ज्यादा होने लगती हैं। वहीं हमारे पुराने बैंक अकाउंट में ट्रांजैक्शन काफी कम हो जाते हैं। इस कारण बैंक, ग्राहकों के जीरो बैलेंस के सैलरी अकाउंट को सैलरी क्रेडिट न होने पर सेविंग्स अकाउंट में बदल देते हैं।

इस कारण खाते में न्यूनतम जमा राशि को न रखने पर बैंक, ग्राहकों से एक्स्ट्रा चार्ज को वसूलते हैं। अगर आपके पास भी कोई ऐसा अकाउंट है, तो उसे तुरंत बंद करा दीजिए। वरना आपको एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। पुराने से नए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होने के बाद आपको अपने पुराने खाते को तुरंत बंद करवा लेना चाहिए। ऐसे में आप एक बड़े नुकसान से बच सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं उस प्रोसेस के बारे में, जिसकी मदद से आप अपने पुराने बैंक अकाउंट को बंद करा सकते हैं।

यह भी पढ़े >> Facebook kya hai 2022 | फेसबुक कैसे चलाते हैं? फेसबुक की पूरी जानकारी हिंदी में

अपने सेविंग अकाउंट को बंद कराने से पहले उसमें से अपने सारे पैसों को निकाल लें। आप अपने पैसों को एटीएम मशीन या ऑनलाइन ट्रांसफर की मदद से भी निकाल सकते हैं। वहीं अकाउंट को बंद करते समय उसके साथ लिंक सभी डेबिट्स को डी लिंक करवाएं।

सेफ ऑनलाइन बैंकिंग के लिए ध्यान रखें ये स्मार्ट टिप्स

अगर आपका बैंक अकाउंट किसी ईएमआई के साथ लिंक है, तो ऐसी स्थिति में आपको लोन देने वाले व्यक्ति को एक नया अकाउंट नंबर देना होगा। अगर आप अपने सेविंग्स अकाउंट को एक साल के बाद बंद करवाते हैं, तो आपसे किसी भी प्रकार का क्लोजर चार्ज नहीं वसूला जाएगा। बैंक, ग्राहकों से क्लोजर चार्ज को खाता खुलवाने के 14 दिनों के बाद से लेकर 1 साल के बीच वसूलते हैं।

Online Banking Security Tips: बैंक ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा से ट्रांजैक्‍शन को काफी सरल और सुविधाजनक हो गया है। बढ़ते ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन के साथ-साथ बैंक फ्रॉड का भी खतरा बढ़ रहा है। हर दिन ऑनलाइन बैंक फ्रॉड के मामले सामने आते हैं। फ्रॉड से बचने के लिए बैंक अपने ग्राहकों को भी ऑनलाइन फ्रॉड से सचेत करते हैं और समय-समय पर सिक्‍युरिटी टिप्‍स देते हैं. सरकारी क्षेत्र के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को ईमेल के जरिए 10 ऑनलाइन बैंकिंग सिक्‍युरिटी टिप्‍स दिए हैं।

संदिग्‍ध पॉप अप से हमेशा सावधान रहें

जब भी ग्राहक जब भी ब्राउजिंग करें, संदिग्‍ध दिखने वाले पॉप अप से हमेशा सावधान रहें. क्‍योंकि इनसे मैलवेयर का खतरा हो सकता है।

सेफ पेमेंट गेटवे की जांच करें

ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) में सिक्‍युरिटी सुनिश्चित करने के लिए हमेशा सेफ पेमेंट गेटवे का इस्‍तेमाल करें. ऑनलाइन पेमेंट से पहले एक सुरक्षित पेमेंट गेटवे (URL & https://- पैड लॉक सिम्‍बल) की जांच कर लें।

ई-मेल मैसेज से वेबसाइट पर न जाएं

किसी वेबसाइट पर जाने के लिए कभी भी किसी ई-मेल मैसेज के किसी लिंक पर क्लिक न करें. ई-मेल के लिंक में वायरस या मैलवेयर अटैक का खतरा हो सकता है।

URL टाइप करके ही बैंक वेबसाइट पर पहुंचे

कस्‍टमर हमेशा अपने एड्रेस बार में URL टाइप करके ही अपनी बैंक की वेबसाइट पर लॉगइन करें।

पासवर्ड में पर्सनल पासफ्रेज का इस्‍तेमाल करें

कस्‍टमर हमेशा अपना पासवर्ड बनाते समय पर्सनल पासफ्रेज का इस्‍तेमाल करें. इसे उदाहरण से समझते हैं, जैसे, I Like Red Color इसे अगर पासवर्ड बनाते हैं, तो इसे iLIke3Red@cOLor इस तरह बना सकते हैं।

पिन, कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर रखें गोपनीय

कस्‍टमर्स को हमेशा से यह सलाह है कि वे अपना पर्सनल आईडेटिटिकेशन नंबर (PIN), पासवर्ड, क्रेडिट, डेबिट कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर समेत अन्‍य सभी पर्सनल डेटा गोपनीय रखें. इसे किसी दूसरे के साथ साझा न करें।

पासबुक, चेकबुक, KYC डॉक्‍यूमेंट की कॉपी न करें शेयर

कस्‍टमर कभी अपने बैंक पासबुक, चेकबुक, बैंक स्‍टेटमेंट, केवाईसी डॉक्‍यूमेंट्स की कॉपी अजबनी लोगों या बिना जरूरत किसी के साथ साझा न करें।

टू फैक्‍टर अथॉंटिकेशन का इस्‍तेमाल करें

ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) में जहां एडिशनल सिक्‍युरिटी के लिए एक्‍ट्रा सर्विस उपलब्‍ध है, तो उस समय टू फैक्‍टर अथॉंटिकेशन का इस्‍तेमाल करें।

फ्री गिफ्ट, प्राइज के झांसे में न आएं

कभी भी फ्री गिफ्ट, लकी ड्रॉ, प्राइस के झांसे में न आएं। पुरस्‍कार जीतने या लकी ड्रॉ के लालच में किसी भी व्‍यक्ति के साथ अपनी पर्सनल बैंक डीटेल या संवदेनशील जानकारी साझा न करें. इस तरह के ऑफर में हमेशा बैंक फ्रॉड का खतरा रहता है।

डिवाइस में गैरजरूरी ऐप या सॉफ्टवेयर न रखें

कस्‍टमर्स को यह सलाह है कि वे अपने पर्सनल डिवाइस (कम्‍प्‍यूटर, लैपटॉप, टैबलेट या मोबाइल) में कभी भी गैरजरूरी या बेवजह किसी ऐप या सॉफ्टवेयर को इन्‍स्‍टॉल न करें।

Importants Keywords for Online Banking Transaction

  • SBI Online Banking Security Tips
  • HDFC Online Banking Security Tips
  • ICICI Online Banking Security Tips
  • Security Tips To Follow For Safe SBI Net Banking
  • BOB Online Banking Security Tips
  • Important security tips for safe online banking
Previous article[MSBSHSE] Maharashtra Board 10th /12th Marksheet, Certificate Download, Correction Online 2022
Next articleBihar Krishi Input Anudan Yojana 2022 | बिहार कृषि इनपुट अनुदान योजना ऑनलाइन, स्टेटस चेक
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।