PAN-Aadhaar Card | किसी व्यक्ति के मृत्यु के बाद उसके आधार और पैन कार्ड का क्या करने चाहिए!

0

Aadhaar Card: आधार कार्ड को जारी करते वक्त UIDAI ने 12 अंक का एक यूनिक नंबर जारी करता है जिसे रद्द नहीं किया जा सकता है. लेकिन, आधार संबंधी बायोमेट्रिक को लॉक करने की सुविधा जरूर मिलती है।

PAN-Aadhaar Card Fraud: आजकल के समय में किसी भी जरूरी काम को निपटाने के लिए पैन (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) की आवश्यकता पड़ती है। यह आजकल के समय में सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट (Important Documents) बन गया है।

किसी भी बैंक में खाता खुलवाने के लिए, ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) पाने के लिए, प्रॉपर्टी खरीदने के लिए, बच्चों के स्कूल कॉलेज में एडमिशन करने के लिए आदि सभी जगों के लिए इन दो डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है.

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Follow on TwitterClick Here
Join on PinterestClick Here
Website HomepageClick Here
pan-and-aadhaar-card-of-dead-person

लेकिन, किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद इस डॉक्यूमेंट्स का क्या करना चाहिए क्या आपने कभी सोचा है? कुछ समय में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जब मृत व्यक्ति के आधार और पैक का इस्तेमाल करके साइबर (Cyber Fraud) या बैंक फ्रॉड (Banking Fraud) करने वाले लोग दूसरों के साथ जालसाजी करते हैं।

यह भी पढ़े >> Top 10 CNG Cars in India 2022 | भारत के टॉप 10 सबसे ज्यादा माइलेज वाली सीएनजी कारें

ऐसे में मृत व्यक्ति के रिश्तेदार की यह जिम्मेदारी होती है वह उसे आधार और पैन कार्ड का ख्याल रखें. तो चलिए हम आपको बताते हैं आधार और पैन मृत व्यक्ति का किस तरह सब्मिट (Process of Submission of PAN and Aadhaar Card) किया जा सकता है।

मृत व्यक्ति के आधार कार्ड को सब्मिट करने का तरीका

आधार कार्ड को जारी करते वक्त UIDAI ने 12 अंक का एक यूनिक नंबर जारी करता है जिसे रद्द नहीं किया जा सकता है. लेकिन, आधार संबंधी बायोमेट्रिक को लॉक करने की सुविधा जरूर मिलती है।

यह भी पढ़े >> आपके फोन में भी होती है Internet और Network की दिक्कत? घर में रखी ये चीजें हो सकती हैं वजह

इससे आधार का गलत इस्तेमाल नहीं होगा. आधार को लॉक (Aadhaar Card Lock) करने के लिए आप UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। यहां My Aadhaar ऑप्शन का चुनाव करें। इसके बाद यहां आप 12 अंक का आधार नंबर दर्ज करें. इसके बाद आप उस व्यक्ति का नाम और पिन दर्ज करें।

यह भी पढ़े >> How to Save Mobile Data | आपका भी Mobile Data होता है तेजी से खत्म? कहीं ऑन तो नहीं है यह सेटिंग, ऐसे करें बंद

इसके बाद Security Code फिल करें. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number) पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करें। इसके बाद आपका आधार कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। फिर कोई भी व्यक्ति इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

मृत व्यक्ति के पैन कार्ड को सब्मिट करने का तरीका

मृत व्यक्ति का पैन कार्ड डिएक्टिवेट करने की सुविधा पैन कार्ड देता है। इसके लिए आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) को संपर्क करें। इस पैन कार्ड से जुड़े सभी खातों को दूसरे के नाम पर ट्रांसफर कर दें. इसके बाद इसे वेबसाइट पर संपर्क करके डिएक्टिवेट कर दें।

Bihar Career Portal 2022: बिहार करियर पोर्टल | Bihar Carrier Portal अपने सभी पाठकों तक राज्यों में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से सम्बंधित अपडेट्स के साथ-साथ केंद्र सरकार व राज्य सरकारों की सभी सरकारी योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी पहुंचाते हैं।

आप देश के चाहे किसी भी राज्य के क्यों न रहने वाले हों, हमारी हमेशा कोशिश रहती है की केंद्र सरकार तथा राज्य की नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंचती रहे।

Previous articleLIC Saral Pension Yojana | इस स्कीम में पैसे जमा करके 40 साल की उम्र में पाएं पेंशन का लाभ!
Next articleWhatsApp New Features 2022 | व्हाट्सएप पर जल्द मिलने वाले हैं ये टॉप 5 फीचर्स
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here