Solar Panel Subsidy Yojana 2022 | सरकार दे रही लाखो का अनुदान, सोलर पैनल लगाएं और मुफ्त में बिजली पाएं!

0

सरकार की ओर से सोलर पैनल के लगवाने पर सब्सिडी दी जा रही है। कोई भी इसके लिए अप्लाई कर अपने छत पर सोलर का पैनल लगवा सकता है और महंगी बिजली से निजात पा सकता है।

देश में इन दिनों बिजली संकट देखने को मिल रहा है. एक तरफ बिजली संयंत्र कोयले के स्टॉक (Coal Stock) में कमी का सामना कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ तपती गर्मी में बिजली कटौती ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। ऐसे मुश्किल समय में बिजली के संकट से पार पाने में ग्रीन एनर्जी (Green Energy) काफी मददगार साबित हो सकती है।

Follow Us

Join Youtube ChannelClick Here
Join Telegram GroupClick Here
Join on FacebookClick Here
Follow on TwitterClick Here

Solar Panel Subsidy Yojana 2022

आज आप अपने घर की छत पर आसानी से सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाकर अपनी जरूरत भर की बिजली पैदा कर सकते हैं। सरकार भी इस काम में आपकी मदद करने के लिए तैयार है और आपकी लागत को घटाने के लिए सोलर पैनल पर सब्सिडी (Solar Subsidy) भी देती है। आइए जानते हैं कि सोलर पैनल लगवाने का खर्च (Solar Panel Cost) कितना आएगा और सरकार की ओर से कितनी सब्सिडी मिलेगी।

पहले अपनी जरूरत तय करें

अगर आप सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले ये समझें कि आपको कितनी बिजली की जरूरत है. आपके घर में बिजली से चलने वाले कितने उपकरण हैं। मान लीजिए कि आपके घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसी चीजें बिजली से चलने वाली हैं। इसके लिए आपको एक दिन में 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़े >> How to Secure Whatsapp Chat | इस तरह से आप अपने वॉट्सऐप चैट को सेफ कर सकते है, जल्द बदलें सेंटिंग्स

मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है. अगर आप ऐसे ही चार सोलर पैनल को मिलाकर लगाते हैं, तो आपको रोजाना 6-8 यूनिट तक बिजली आसानी से मिल जाएगी. ये 4 सोलर पैनल करीब 2 किलोवाट के होंगे।

सरकार दे रही है सब्सिडी

भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New & Renewable Energy) ने सोलर रूफ टॉप योजना की शुरआत की है।

यह भी पढ़े >> Best Mileage CNG Cars in India | ये हैं टॉप 5 सीएनजी कार, इन सस्ती गाड़ियों में मिलेगा जबरदस्त माइलेज

आप डिस्कॉम (Discom) के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता द्वारा अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है और सब्सिडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसमें विक्रेता द्वारा रूफटॉप सोलर का पांच साल तक रखरखाव की जिम्मेदारी भी शामिल होगी।

40 फीसदी तक सब्सिडी

अगर आप 3 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल लगवाते हैं, तो आपको सरकार 40 फीसदी तक सब्सिडी देगी. वहीं, अगर आप आप 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी. इस योजना को राज्यों में स्थानीय विद्युत वितरण कंपनी (Discom) संचालित कर रही हैं।

यह भी पढ़े >> Top 10 CNG Cars in India 2022 | भारत के टॉप 10 सबसे ज्यादा माइलेज वाली सीएनजी कारें

कितना आएगा खर्च

अगर आप 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल लगवा रहे हैं तो इसका खर्च लगभग 1.20 लाख रुपये तक आएगा। मगर आपको इस पर 40 फीसदी की सब्सिडी सरकार से मिल जाएगाी, तो आपकी लागत घटकर 72 हजार रुपये रह जाएगी और सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी।

यह भी पढ़े >> आपके फोन में भी होती है Internet और Network की दिक्कत? घर में रखी ये चीजें हो सकती हैं वजह

सोलर पैनल की लाइफ 25 साल होती है ऐसे में आप एक बार में इतना निवेश करके लंबी अवधि के लिए महंगी बिजली से निजात पा सकते हैं और आपको एक तरह से मुफ्त में बिजली मिलेगी।

ऐसे करें अप्लाई

सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जना होगा. इसके बाद आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़े >> How to Save Mobile Data | आपका भी Mobile Data होता है तेजी से खत्म? कहीं ऑन तो नहीं है यह सेटिंग, ऐसे करें बंद

आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा यहां आप ने राज्य के अनुसार लिंक का चयन करें. इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा. इसमें आप अपनी सारी जानकारियां भर दें. सब्सिडी की राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा आपके दिए गए खाते में डाल दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here