SSC CGL ki Taiyari Kaise Kare 2022 | एसएससी सीजीएल की तैयारी कैसे करें?

0

SSC CGL ki Taiyari Kaise Kare 2022 | एसएससी सीजीएल की तैयारी कैसे करें? | SSC CGL Syllabus | एसएससी CGL पिछले वर्ष पेपर | एसएससी CGL के लिए अभ्यास सेट | एसएससी मॉक टेस्ट | SSC CGL Mock Test in Hindi | SSC CGL Preparation | जनरल इंटेलिजेंस ऑनलाइन टेस्ट | एसएससी सामान्य जागरूकता पिछले वर्ष सवालों

दोस्तों आपलोगो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है जी है, स्नातक पास सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत बड़ी वैकेंसी आई है, SSC Combined Graduate Level CGL Online Form 2022 कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जितने भी ग्रेजुएट अभ्यर्थी है,वे SSC Official Website – ssc.nic.in पर जाकर इसका नोटिफिकेशन देख सकते हैं। कर्मचारी चयन आयोग अप्रैल 2022 में संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा के टियर 1 का आयोजन करने जा रहा है।

SSC CGL ki Taiyari Kaise Kare 2022 | एसएससी सीजीएल की तैयारी कैसे करें?

SSC Combined Graduate Level CGL 2022 Online Application की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। ऑफिसियल नोटिफिकेशन के अनुसार 23 January 2022 तक SSC CGL 2022 के लिए आवेदन लिए जाएंगे। SSC COMBINED GRADUATE LEVEL SCL EXAM 2022 (TIER-I) का आयोजन अप्रैल 2022 में होगा। इस भर्ती के तहत केंद्र सरकार में हजारों पदों को भरा जाएगा। भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों में रिक्त पड़े ग्रुप बी और ग्रुप सी स्तरीय पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े हम आपको इसमें सब कुछ बताने वाले है की क्या क्या आपको पढ़ने चाहिए किस तरह इसकी रणनीति बनानी है।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Follow on TwitterClick Here
Join on PinterestClick Here
Website HomepageClick Here
SSC CGL ki Taiyari Kaise Kare
SSC CGL ki Taiyari Kaise Kare

इन पदों पर निकलीं भर्तियां

SSC Combined Graduate Level CGL 2022 में केंद्र सरकार के कई विभागों में इंस्पेक्टर प्रिवेंटिव ऑफिसर, इंस्पेक्टर एग्जामिनर, असिस्टेंट इनफोर्समेंट ऑफिसर, असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर सेंट्रल एक्साइज, सीनियर सेक्रेटेरिएड असिस्टेंट, टैक्स असिस्टेंट, अपर डिविजनल क्लर्क (यूडीसी), सब इंस्पेक्टर (सीबीआई), इंस्पेक्टर (डाक विभाग व सेंट्रेल ब्यूरो ऑफिस ऑफ नार्कोटिक्स), असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट, डिविजनरल अकाउंटेंट, जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर, ऑडिटर इत्यादि के पदों पर निकलीं भर्तियां निकली है।

योग्यता

किसी भी विषय में स्नातक पास विद्यार्थी इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर के पद के लिए ग्रेजुएशन एवं ’12वीं में मैथ्स में 60 फीसदी अंक जरूरी’ की योग्ता मांगी गई है। असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर / असिस्टेंट अकाउंट्स ऑफिसर पद के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएट युवा आवेदन कर सकते हैं लेकिन प्रेफरेंस सीए, एमबीए (फाइनेंस), एमबीई, एमकॉम, एमबीएस, सीएस डिग्री धारकों को दी जाएगी।

यह भी पढ़े >> Bihar Police Constable Ki Taiyari Kaise Karen

आवेदन फीस

सामान्य व ओबीसी के लिए 100 रु, जबकि एससी, एसटी, दिव्यांग व महिला वर्ग को कोई फीस नहीं देनी। आप आवेदन फीस का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, मास्टर कार्ड, डेबिट, क्रेडिट कार्ड, मेस्ट्रो, रुपये क्रेडिट कार्ड, एसबीआई चालान के माध्यम से कर सकते है।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 23 जनवरी 2022
    ऑनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि – 25 जनवरी 2022
    ऑफलाइन चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि – 26 जनवरी 2022
    चालान से फीस जमा कराने की अंतिम तिथि – 27 जनवरी 2022
    टीयर-1 परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) – अप्रैल 2022
  • एप्लीकेशन फॉर्म में 28 जनवरी से करेक्शन कर सकेंगे।

चयन प्रकिया

चयन SSC CGL TIER-1, TIER-2, TIER-3, TIER-4 परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर होगा। SSC CGL TIER-1 और TIER-2 कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा। TIER-3 पेन पेपर मोड (Descriptive) से होगा। वहीं TIER-4 स्किल टेस्ट (कंप्यूटर दक्षता परीक्षा या डाटा एंट्री टेस्ट) होगा।

यह भी पढ़े >> Bihar deled ki puri Jankari | Bihar deled ki Taiyari Kaise Kare

एसएससी सीजीएल की तैयारी कैसे करें?

एसएससी सीजीएल की तैयारी से पहले यह जान ले की एसएससी सीजीएल का ऑनलाइन आवेदन करते समय फोटो अपलोड पर विशेष ध्यान इस बार एसएससी ने अलग से नोटिफिकेशन जारी कर अभ्यर्थियों को फोटो स्कैन करने और अपलोड करने से जुड़े नियम समझाए हैं। स्कैन कलर पासपोर्ट साइज फोटो JPEG फॉर्मेट में हो और उसका साइज 20 KB to 50 KB के बीच का हो। फोटो तीन माह से ज्यादा पुराना न हो। फोटो 3.5 सेमी चौड़ी और 4.5 सेमी लंबी हो। फोटो बिना टोपी, चश्मे के हो। दोनों आंखें साफ नजर आनी चाहिए।

आयु सीमा

कुछ पदों कि लिए आधिकतम आयु सीमा 27, कुछ पदों के लिए 30 और कुछ के लिए 32 वर्ष तय की गई है। एससी, एसटी वर्ग को आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़े >> SSC GD ki Taiyari Kaise Kare

जहाँ तक शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) की बात है तो इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी (Applicant) को स्नातक होना चाहिए। दस्तावेजों के सत्यापन के लिए बुलाए गए सभी उम्मीदवारों को प्रमाण के रूप में संबंधित प्रमाण पत्र जैसे स्नातक के सभी तीन वर्षों के अंक पत्र / अनंतिम प्रमाण पत्र / स्नातक की डिग्री मूल रूप से प्रस्तुत करने होंगे। इसमें विफल रहने पर ऐसे उम्मीदवारों की उम्मीदवारी आयोग (Commission) द्वारा रद्द कर दी जाएगी।

एसएससी सीजीएल की सैलरी कितनी मिलती है?

SSC Combined Graduate Level CGL 2022 के अंतर्गत आपको Level 8, Level 7, Level 6, Level 5 और Level 4 जैसे कुल 5 Pay Level के पद आते हैं। इन पदों पर सैलरी अलग अलग होती है। 8th Pay Level के तहत आने वाले पदों के लिए वेतनमान 47600 रु से 151100 रु होगा। जबकि, 7th Pay Level के पदों पर वेतनमान 44900 रु से 142400 रु। 6th Pay Level के पदों पर वेतनमान 35400 रुपये से 112400 रु। 5th Pay Level के पदों पर वेतनमान 29200 रु से 92300 रु तथा 4th Pay Level के पदों पर वेतनमान 25500 रु से 81100 रु होगा।

SSC CGL ki Taiyari Kaise Kare

SSC CGL इन पदों के लिए चयन दो प्रकार किम परीक्षाओं से होगा से करेगा. ये कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं (Computer Based Exams) होंगी. एक पेन और पेपर आधारित वर्णनात्मक परीक्षा और एक कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा या डेटा प्रविष्टि कौशल परीक्षा के माध्यम से होगी. कंप्यूटर आधारित परीक्षाओं की टेंटेटिव आंसर की परीक्षा के बाद आयोग की वेबसाइट (Website) पर डाल दी जाएगी. इसके लिए प्रति प्रश्न 100 रुपये (Rupees) के भुगतान पर निर्धारित समय सीमा के भीतर ऑनलाइन (Online) अभ्यावेदन यदि कोई हो, जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े >> UP Police ki Taiyari Kaise Karen

#सबसे पहले नई सिलेबस और पुराने पेपर देखें।

SSC Combined Graduate Level CGL 2022 या किसी भी एग्जाम की तैयारी शुरू करने से पहले पूरा सिलेबस और पुराने पेपर्स देख कर थोड़ा रिसर्च जरूर करें। पहले जानें की सिलेबस में कितने चैप्टर और टॉपिक दिए गए है। फिर पुराने पेपर्स देख कर यह जानने की कोशिश करें की

• किस चैप्टर से सवाल पूछे गए।

• किस चैप्टर से सबसे ज़्यादा सवाल पूछे गए।

• किस चैप्टर से सबसे कम सवाल पूछे गए।

• किस चैप्टर से आसान सवाल आये और किस चैप्टर से कठिन।

इस पूरी एनालिसिस के बाद आपको समझ आ जाएगा कि कौन सा चैप्टर (और कौन सा टॉपिक) एग्जाम के लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है। आपको यह भी समझ आ जाएगा कि कौन सा चैप्टर आप आसानी से तैयार कर सकते हैं और किस चैप्टर में सबसे ज़्यादा मुश्किल।

अगर आप के पास एग्जाम की तैयारी के लिए एक महीने का समय बचा है तो आप इस एनालिसिस में आधे से एक दिन का समय दे सकते है l अगर आपके पास एक दिन का समय है तो यह एनालिसिस आपको 10 से 15 मिनट में कर लेनी चाहिए।

#चैप्टर्स को तैयार करने के लिए अपना रूटीन सेट करें।

सिलेबस और पुराने पेपर्स की एनालिसिस के बाद चैप्टर्स को तैयार करने के लिए एक प्राथमिकता सेट करें और एक टाइम टेबल भी बनाए। हो सकता है कोई चैप्टर तैयार करते वक़्त 10-15 मिनट कम या ज्यादा समय लग सकता हैं, इसलिए टाइम टेबल बनाते वक़्त हर चैप्टर या टॉपिक के लिए कुछ समय का मार्जिन ले।

यह भी पढ़े >> IBPS PO Clerk Exam ki Taiyari Kaise Kare

दोस्तों एक बार टाइम टेबल बनाने के बाद उसमें किसी भी तरह के बदलाव से बचे। अगर आप बार-बार टाइम टेबल बदलेंगे तो आप टाइम टेबल ही बदलते रह जाएंगे और आपकी तैयारी नहीं हो पाएगी या हो भी पाएगी तो बहुत कम। इसलिए जो भी टाइम टेबल बनाए एक बार में बनाए और उसका सख्ती से पालन करें। एक चैप्टर को तय समय के अंदर या उससे पहले तैयार करने की कोशिश करें।

#आसान चैप्टर्स को पहले देखें।

अगर आपने पहले ही कठिन चैप्टर से शुरुआत की तो आपका मनोबल गिर सकता है इसलिए आप तैयारी करते समय आसान चैप्टर्स को सबसे पहले समय तैयार करें इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। कुछ लोग पहले कठिन चैप्टर्स को पहले पढ़ने लगते है उनका तर्क होता है कि आसान चैप्टर्स में ज़्यादा कुछ करना नहीं होगा और उनको बाद में आसानी पढ़ा जा सकता है। बहुत बार ऐसा होता है कि लोग कठिन चैप्टर्स में ही फंसे रह जाते हैं और उन चैप्टर्स में बहुत ज़्यादा समय ले लेते हैं।

यह भी पढ़े : Bihar Rojgar Mela Registration

इस चक्कर में आसान चैप्टर्स भी नहीं तैयार हो पाते इसलिए कठिन चैप्टर्स को बाद में पढ़ना चाहिए। मान लीजिये की आपको तीन चैप्टर तैयार करने है और तीनों ही आपके लिए आसान हैं तो सबसे पहले वो चैप्टर तैयार करें जिससे एग्जाम में सबसे ज़्यादा नंबर के प्रश्न पूछे जाते हों।

#नोट्स बनाकर पढ़े।

इस बात को हमेशा ध्यान में रखे जब भी आप पढ़ाई करें तो पॉइंट्स बनाकर पढ़े। पॉइंट्स बनाकर पढ़ाई करने से आपको रिवीज़न करने में बहुत आसानी रहती है खासकर उस समय जब एग्जाम शुरू होने से पहले कुछ घंटो का समय बचा हो। सब्जेक्टिव प्रश्नो के उत्तर देते समय अगर आपको मत्वपूर्ण पॉइंट्स याद होंगे तो आप आसानी से बड़ा उत्तर दे सकते हैं। इसलिए प्रश्नो के उत्तरों को हमेशा पॉइंट्स बनाकर पढ़ना अथवा याद करना चाहिए।

#बेकार चीजे अपने पास न रखें जो आपका समय बर्बाद करें।

आज के समय में खासकर मोबाइल ही समय बर्बाद करने का परफेक्ट वस्तु बन चूका है, फिरभी हम इसके बिना नहीं जी सकते तो आपको इस बात से भी परहेज करना होगा जब समय काम हो और सिलेबस ज़्यादा तो आपके लिए एक-एक मिनट क़ीमती होता है इसलिए जब पढ़ाई करें तो आपके पास सिर्फ ज़रूरत की चीजें हो जैसे उस सब्जेक्ट से जुड़ीं किताबे, डिक्शनरी, पानी की बोतल इत्यादि।

उस चीज़ को साथ न रखे जिससे आप पढ़ाई में ध्यान केंद्रित न कर पाए। यदि आपकी पढ़ाई के लिए लैपटॉप जरूरी न हो तो का उसका उपयोग न करें। अगर इंटरनेट की बहुत ज़्यादा जरूरत हो तो स्मार्टफोन साथ रखें पर उसके इस्तेमाल से जहां तक हो सके बचें।

#पढ़ाई के बीच ज़्यादा ब्रेक न लेंने से बचें और हों सके तो ग्रुप स्टडी भी करें।

अक्सर आपने लोगों से सुना होगा की पढ़ाई के बीच ज़रूर लेना चाहिए यह बात तभी तक सही है जब आपके पास समय बहुत ज़्यादा हो और सिलेबस बहुत कम। जब आपके पास बहुत कम समय हो तो आपको पढ़ाई के बीच ब्रेक लेने से बचना चाहिए। अगर आप पढ़ाई के बीच में बार-बार ब्रेक लेंगे तो आपकी एकाग्रता भंग होगी एक चैप्टर पढ़ते बोर हो गए हैं और आपको ब्रेक लेने का मन कर रहा है तो थोड़ी देर के लिए दूसरा सब्जेक्ट या फिर कोई दूसरा टॉपिक पढ़ सकते हैं।

आप चाहें तो कंबाइंड या ग्रुप स्टडी भी कर सकते है। यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है कि कंबाइंड या ग्रुप स्टडी शुरू होने से पहले आपके पास पूरा प्लान होना चाहिए की आप तय समय में कितने टॉपिक्स पढ़ेंगे। प्लान बनाकर कंबाइंड या ग्रुप स्टडी करने का सबसे ज़्यादा फायदा होता है।

#भरपूर नींद और उचित आहार लेना न भूले।

जब आप कम समय में ज़्यादा पढ़ाई करते है तो अपने मस्तिष्क पर ज़्यादा दबाव पड़ता है। इसलिए इस समय आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए जिससे आपकी एकाग्रता क्षमता पर कोई प्रभाव न पड़े। इस समय आपको बैलेंस डाइट लेनी चाहिए और आपको मैदे से बने खाने से बचना चाहिए क्यूँकि मैदे से बनीं चीज़ें (या फ़ास्ट फ़ूड) खाने से आलस्य बढ़ता है और आपके मस्तिष्क की कार्य क्षमता घटती है। इसलिए आप अपने हेल्थ के बारे में भी सोचे इससे आपको पढ़ने में और मदद मिलेगी।

SSC CGL Exam Preparation Tips 2022:

SSC CGL के एग्जाम की पढ़ाई का कुछ ऐसा टिप्स हैं जिनके द्वारा आप कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा पढ़ाई कर सकते हैं और अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात जो यहाँ ध्यान रखने वाली है वह यह है की आप एक बार पढ़ाई का टाइम टेबल बनाने के बाद उसमे बार-बार बदलाव न करे। अक्सर यह देखा जाता है कि छात्र एक बार टाइम टेबल सेट करते है पर उसे ठीक से अमल में नहीं ला पाते है।

SSC Combined Graduate Level CGL 2022

समय कम होने पर फिर से नया रणनीति बनाने में लग जाते है। इस तरह वे सिर्फ रोज रणनीति पर रणनीति तैयार करने में अपना बहुमूल्य समय गवा देते है। और वह क्षमता अनुसार अपनी तैयारी नहीं कर पाते। कठिन परिश्रम के द्वारा इन दिक्कतों से आसानी से बचा जा सकता है और अपने लक्ष्य को आसानी से पाया जा सकता हैं। ऊपर बताये गए पॉइंट्स को फॉलो कर आप निश्चित सफलता पा सकते है।याद रखे कोई भी काम बिना बाधा के पूरा नही होगा, सफलता उन्ही लोगो के पैर चूमती है जो अंततक प्रयास करते है।

Important Links

Official WebsiteClick Here
Previous articlePMJAY Ayushman Bharat Yojana Eligibility & Registration 2022
Next articleBHU Degree Certificate Apply Online 2022 | बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन At bhuonline.in
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here