Top-level domain list 2023 | Top 100 domain names Free Registration on Godaddy, Bigrock, Hostinger

0

top domain buying sites | Top level domain list 2023 buy online | Best domain registrars | Best domain registrar for small business | top-level domain list countries | top level domain list

नमस्कार दोस्तों, आज किस आर्टिकल में हम लोग बात करने वाले हैं टॉप लेवल के डोमेन नेम आप किस प्रकार से खरीद सकते हैं और Top 100 domain names Free Registration on Godaddy, Bigrock, Hostinger से खरीद सकते हैं अगर आप एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपके लिए ए डोमेन नेम एकदम परफेक्ट होने वाला है तो चलिए जानते हैं विस्तार से इसके बारे में।

फ्री में डोमेन मिल सकता है आप वेब होस्टिंग प्लान, साइट बिल्डर, ईमेल होस्टिंग प्लान, या फ्री डोमेन रजिस्ट्रार के माध्यम से विभिन्न तरीकों से एक मुफ्त डोमेन प्राप्त कर सकते हैं । Hostinger एक मुफ्त डोमेन नाम पाने का सबसे अच्छा तरीका है । बस एक वेब होस्टिंग योजना के लिए साइन अप करें, और वे आपको एक वर्ष के लिए एक निःशुल्क डोमेन देंगे। डोमेन के लिए भुगतान करने से बचने के अन्य तरीके हैं: एक मुफ्त सबडोमेन का उपयोग करना, एक संबद्ध प्रोग्राम में शामिल होना, या एक स्केच सीसीटीएलडी सेवा का उपयोग करना।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Follow on TwitterClick Here
Join on PinterestClick Here
Website HomepageClick Here

टॉप लेवल डोमेन को आप अभी अपना बना सकते हैं निचे दिए गए लिंक के माध्यम से

Top-level domain list | Top 100 domain names Free Registration on Godaddy, Bigrock, Hostinger
Top-level domain list Top 100 domain names Free Registration

डोमेन नाम क्या है? (What is Domain Name)

डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का नाम है। डोमेन नाम वह पता है जहां इंटरनेट यूजर आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं। इंटरनेट पर वेबसाइट खोजने और पहचानने के लिए डोमेन नाम का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर IP address का उपयोग करते हैं, जो संख्या की एक श्रृंखला है। डोमेन नाम अक्षरों और संख्याओं का कोई भी संयोजन हो सकता है, और इसका उपयोग विभिन्न डोमेन नाम एक्सटेंशन, जैसे .com, .net आदि में किया जाता है।

उपयोग करने से पहले डोमेन नाम पंजीकृत होना चाहिए। प्रत्येक डोमेन नाम यूनिक होता है। हर वेबसाइट का डोमेन नाम अलग अलग होता हैं दो वेबसाइट का डोमेन नाम एक जैसा नहीं होता हैं यदि कोई www.biharcareerportal.in टाइप करता है, तो यह आपकी वेबसाइट पर जाएगा किसी और वेबसाइट पर नहीं।

यदि आप एक डोमेन नाम मुफ्त में पंजीकृत करना चाहते हैं, तो ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक वेबसाइट निर्माता के साथ एक वेबसाइट बनाना है । आपको अपनी वेबसाइट के लिए आवश्यक सब कुछ मिल जाएगा, और अंत में लंबे समय में पैसे की बचत होगी। साथ ही, आपको एक निःशुल्क डोमेन भी मिलेगा। डोमेन कैसे सर्च करें। https://domains.google.com/registrar पर नेविगेट करें । खोज बॉक्स में अपना पसंदीदा डोमेन नाम दर्ज करें। डोमेन उपलब्ध है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए खोज परिणामों की समीक्षा करें।

Which are the top level domains?

S.N.ExtensionsFull Forms
1..comCommercial Internet Sites
2..netInternet Administrative Site
3..orgOrganization Site
4..eduEducation Sites
5..firmBusiness Site
6..govGovernment Site
7..intInternational Institutions
8..milMilitary Site
9..mobiMobile Phone Site
10..intInternational Organizations site
11..ioIndian Ocean (British Indian Ocean Territory)
12..milU.S. Military site
13..govGovernment site
14..storeA Retail Business site
15..webInternet site
16..inIndia
17..auAustralia
18..aeArab Emirates
19..saSaudi Arabia
20..usUnited States
21..ukUnited Kingdom
22..khCambodia
23..thThailand
24..cnChina
25..vnVietnam
26..jpJapan
27..sgSingapore
28..nzNew Zealand
29..myMalaysia

यह भी पढ़े >> Airtel Call Details Kaise Nikale 2023

What are the 5 top level domains?

ये शीर्ष-स्तरीय डोमेन (TLD) डोमेन नाम एक्सटेंशन के रूप में जाने जाते हैं| एक TLD (Top Level Domain) एक डोमेन नाम का अंतिम घटक होता है, उदाहरण के लिए, downloads.www.biharcareerportal.com में “com” top level domain कहलायेगा।

1985 में, इंटरनेट असाइन्ड नंबर्स अथॉरिटी (IANA) ने छह टॉप लेवल डोमेन नाम जारी किए। जो कि निम्नलिखित थे

  • .com:– Commercial का संक्षिप्त रूप है, .com आम उपयोग में पहला Top-level-Domain था। वैसे .com शुरू में वाणिज्यिक संगठनों (commercial organizations) द्वारा उपयोग के लिए बनाया गया था| पर 1990 के दशक के मध्य तक, .com व्यवसायों, वेबसाइटों और ईमेल के लिए सबसे लोकप्रिय और आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला Top-level-Domain बन गया था।
  • .net:– Network का संक्षिप्त रूप है, .net स्पष्ट रूप से उन संस्थानों के लिए बनाया गया था, जो नेटवर्किंग सम्बधित कार्यों से जुड़े हुए हैं, जैसे कि इंटरनेट सेवा प्रदाता या एक इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी। पर धीरे धीरे यह डोमेन भी किसी भी organization द्वारा प्रयोग किया जाने लगा और यह अधिक लोकप्रिय शीर्ष-स्तरीय डोमेन में से एक बन गया, कई लोग इसे .com डोमेन का उपयोग करने के करीब दूसरे के रूप में देखते थे।
  • .edu:– Education का संक्षिप्त रूप है, .edu शिक्षण संस्थानों के लिए बनाया गया था। .edu अमेरिका के शैक्षिक केंद्रों के लिए जारी किया जाता है और अन्य देशों के शैक्षिक संस्थान अपने देश-स्तरीय डोमेन के संयोजन में .edu का उपयोग करते हैं जैसे भारत में .edu.in का प्रयोग किया जाता है|
  • .org:– Organization का संक्षिप्त रूप है, .org गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए बनाया गया था। जैसा कि हमने इन अन्य शीर्ष-स्तरीय डोमेन के साथ देखा है, की समय के साथ ऐसा नहीं हो पाया। इन दिनों .org का उपयोग गैर-लाभकारी संस्थाओं, लाभकारी व्यवसायों, स्कूलों और समुदायों द्वारा एक शीर्ष-स्तरीय डोमेन के रूप में किया जाता है।
  • .mil:– Military का संक्षिप्त रूप है, .mil अमेरिकी सैन्य शाखाओं के लिए स्पष्ट रूप से बनाया गया था। अन्य विभिन्न प्रकार के शीर्ष-स्तरीय डोमेन के विपरीत, यह प्रतिबंध अभी भी कायम है।
  • .gov:– Government का संक्षिप्त रूप है, यह डोमेन अमेरिका की सरकारी एजेंसियों और कर्मियों के उपयोग के लिए प्रतिबंधित है और अन्य देशों के सरकारी एजेंसियों अपने देश-स्तरीय डोमेन के संयोजन में .gov का उपयोग करते हैं जैसे भारत में .gov.in का प्रयोग किया जाता है।

यह भी पढ़े >> Generatepress Premium License Key for Free [2022] @generatepress.com

दुनिया का सबसे महंगा डोमेन कौन सा है?

अब तक बेचा गया सबसे महंगा डोमेन नाम प्रकाश में आया है – $872 मिलियन में। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। Cars.com का मूल्य $872 मिलियन था (हमें वह संख्या SEC फाइलिंग, मूल कंपनी, गैनेट कं, इंक. के सौजन्य से पढ़ने से मिलती है)।

वेबसाइट बनाने के लिए सिर्फ दो चीजें, Domain Name और Web Hosting की जरुरत होती है। Domain Name आपके वेबसाइट का नाम होता है। जैसे मेरे इस साइट का नाम है zedhindi.com इसी तरह आप जिस नाम से अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको एक अद्वितीय domain name buy करना होगा।

How many top level domains are there?

  • Google
  • GoDaddy
  • Bigrock
  • Hostinger
  • NameCheap
  • ResellerClub
  • Netfirms

यह भी पढ़े >> VI Call Details Kaise Nikale [New Tricks 2023]

GoDaddy से डोमेन कैसे खरीदें? (Buy Top Level World Wide Domain 2023)

  • सबसे पहले आपको गोडैडी की वेबसाइट (in.godaddy.com) पर जाना है।
  • अब आपको टेक्स्ट बॉक्स के अंदर अपनी पसंद की डोमेन नेम enter करके Domain Name search करें। अगला पेज कुछ इस तरह दिखाई देगा।
  • अगर उस नाम से domain name available है तो आप Add to Cart पर क्लिक करके Continue to Cart पर क्लिक करें। इसके बाद next page कुछ इस प्रकार होगा।
  • अगर आप Privacy Protection लेना चाहते हैं तो आप उसे select कर सकते हैं जिसके लिए आपको extra charges देने पड़ेंगे।
  • अगर आप इसे नही लेना चाहते तो No Thanks पर टिक लगा दें।
  • इसी तरह e-mail address और hosting के लिए भी आप drop down menu से No Thanks option को select कर सकते हैं।
  • इसके बाद Continue to Cart पर क्लिक कर दें। नेक्स्ट पेज कुछ इस प्रकार होगा।
  • इस स्टेप में आपको यह बताना होगा की आप डोमेन को कितने साल के लिए खरीदना चाहते हैं।
  • ड्राप डाउन से यह चुनने के बाद आपको Godaddy पर Sign In करना होगा।
  • अगर आपके पास Godaddy account नही है तो आप Create an Account पर क्लिक करके नया अकाउंट बना सकते हैं।
  • अगले चरण में आपको Payment Option Select करके पेमेंट करने होंगे। इसके लिए आपके पास कई सारे options हैं जैसे: क्रेडिट कार्ड्स, डेबिट कार्ड्स, नेट बैंकिंग, मोबाइल वालेट्स जैसे Google Pay, Phone-pe आदि या आप UPI का भी उपयोग कर सकते हैं।

What are the 10 top-level domain?

beebom.netClick Here
javatpoint.netClick Here
sarthaks.netClick Here
wpastra.netClick Here
alphr.netClick Here
9to5google.netClick Here
wifiseotools.comClick Here
androidpolice.netClick Here

Top-level domain Free Registration Related FAQs

डोमेन कैसे खरीदा जाता है?

आप इस पेज में दिए गए लिंक की मदद से डायरेक्ट टॉप लेवल डोमेन को खरीद सकते हैं जिसका Buy top-level domain लिंक ऊपर दिया गया है।

भारत में डोमेन नाम की लागत कितनी है?

डोमेन की औसत लागत कितनी है? जब डोमेन नाम खरीदने की बात आती है, तो औसत लागत लगभग $ 10 से $ 20 प्रति वर्ष होती है । हालाँकि, यह कीमत एक्सटेंशन (TLD) और रजिस्ट्रार के आधार पर बहुत भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, किसी लोकप्रिय रजिस्ट्रार के .com डोमेन नाम की कीमत लगभग $15 प्रति वर्ष हो सकती है।

मुझे भारत में डोमेन नाम कहां मिल सकता है?

GoDaddy दुनिया का सबसे बड़ा और विश्वसनीय डोमेन रजिस्ट्रार है जो आपके जैसे लोगों को ऑनलाइन सफल होने के लिए रचनात्मक विचारों के साथ सशक्त बनाता है। हमारे डोमेन सर्च टूल और डोमेन नेम जेनरेटर टूल से डोमेन नाम खरीदना आसान है, आप अपने व्यवसाय के लिए सही वेबसाइट पता ढूंढ सकते हैं।

आप डोमेन नाम कहां से खरीदते हैं?

एक डोमेन नाम रजिस्ट्रार या होस्टिंग प्रदाता से एक डोमेन नाम खरीदने के लिए, आपको एक डोमेन रजिस्ट्रार पर जाना होगा, वह डोमेन ढूंढना होगा जिसे आप खरीदना चाहते हैं, और इसे खरीदने के लिए निर्देशों का पालन करें। ध्यान रखें कि डोमेन नाम खरीदना ब्लॉग, व्यक्तिगत साइट या ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।

Previous articleRTPS Bihar 2022 | जाति, निवास, आय प्रमाणपत्र बिहार, Service Plus Bihar At serviceonline.bihar.gov.in
Next articleManrega Job Card List Bihar 2023 | मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट, बिहार लेबर कार्ड नई सूची
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।