JIO Smart Phone Software Update Kaise Kare | जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

0

Smart Phone Software Update Kaise Kare | जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें? | Phone ka software Update kaise kare | फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे किया जाता है।

नमस्कार दोस्तों, आज किस आर्टिकल में हम लोग बात करेंगे जियो फोन के सॉफ्टवेयर को कैसे अपडेट करें इसके बारे में या आप किसी भी स्मार्टफोन को किस तरह से अपडेट कर सकते हैं और अपडेट करने से क्या-क्या फायदा होता है इन सभी विषयों पर विस्तार से जानेंगे तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें को ले कर बहुत लोगो के मन में बहुत सारे सवाल है। जब भारत के बाज़ार में Reliance ने Jio Phone को launch किया तब लोगों को ये विस्वास ही नहीं हुआ की वो SmartPhones जैसे features को इस सस्ते Jio Phone में प्राप्त कर सकते हैं।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Follow on TwitterClick Here
Join on PinterestClick Here
Website HomepageClick Here

जैसे की हम जानते हैं की Reliance Jio Phone एक feature smartphone हैं. Starting में ये एक basic phones के जैसे ही होता है और इसमें ज्यादा features नहीं होते हैं. लेकिन अगर आप इसके Software को update करते हैं तब आपको बहुत से नए और आकर्षक features देखने को मिलते हैं। लेकिन अब सवाल उठता है की जिओ फ़ोन को अपडेट कैसे करे?

JIO Smart Phone Software Update Kaise Kare

Jio Phone Update कैसे करें व Jio Software Update कैसे करते है

फोन को अपडेट करने से बहुत सारी चीजें रिन्यू हो जाती है जैसे ही पुराने वर्जन नए हो जाते हैं अगर पुराने वर्जन में किसी प्रकार की कोई कमी हो तो उसे नए वर्जन में पूरा किया जाता है। यहां बग या किसी वायरस के कारण सभी कंपनी अपने स्मार्टफोन में अपडेट चलाते रहते हैं ऐसे में हमें अपना फोन समय समय पर जरूर अपडेट करना चाहिए इसे हमारी पूर्ण की सिक्योरिटी लेवल टाइट रखी है।

यह भी पढ़े >> Apple Inc. Kya Hai 2022 | What is Apple Company in Hindi ,और किसने बनाया है?

जिओ फोन अपडेट क्यो करें

Jio Phone में सभी features पहले ही मेह्जुद नहीं होते हैं, company इसमें समय समय पर नए features add करती हैं और जिसे पाने के लिए Jio Phone Users को इन Updates को install करना होता है इसके अलावा भी बहुत से ऐसी कारनें हैं जिनके विषय में जानना बहुत जरुरी होता है और इन्हें जानने के बाद आपके मन में मेह्जुद सभी doubts Jio phone update को लेकर clear हो जायेंगे।

  • जिओ फ़ोन को Update करने के बाद phone hang, crashing जैसे बहुत सी समस्याओं का अंत हो जाता है।
  • इससे Jio Phone की Speed काफी बढ़ जाती है।
  • इसके साथ Jio Phones की Battery Life में काफी इजाफा होता है, जो की पहले कम था और users को बार बार battery charge करना पड़ता है।
  • इस update से Jio Phone में कई नए नए latest Features add हो जाते हैं जो की पहले मेह्जुद नहीं थे।
  • जितने Bugs और Errors थे Operating System की या Application Software की वो सभी भी फिक्स हो जाते हैं।

यह भी पढ़े >> Facebook kya hai 2022 | फेसबुक कैसे चलाते हैं? फेसबुक की पूरी जानकारी हिंदी में

Jio फोन अपडेट करते वक्त ध्यान रखे ये बाते

जब भी आप जिओ फोन का इस्तमाल करते है तो उस वक्त आप कुछ जरुरी बातो को ध्यान में रखना जरुरी है ताकि आपको बादमे कोई परेशानी न हो:

  • अपडेट करने से पूर्व अपने फोन को फुल चार्ज कर ले।
  • जिओ अपडेट करते वक्त आपके फोन में इंटरनेट पैक एक्टिवेट होना चाहिए।
  • अपडेट करते वक्त अपने फोन में इंटरनेट ऑन रखे।
  • फोन अपडेट हो रहा हो उस दौरान फोन स्विच ऑफ न करे।

Jio Phone Software Update करने से पहले क्या करना चाहिए?

Jio phone update करने से पहले आपको नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखना है ताकि आपका जिओ फ़ोन आसानी से update हो जाये। सबसे पहले ये check करे कि आपके jio phone में internet हो। यानि की आपके पास reliable internet connection होना चाहिए नहीं तो आपको बाद में दिक्कत पड़ सकती है। Phone update करने से पहले उसका internet connection ON कर लें साथ में Jio Phone में उसकी battery को भी check करे ले, क्यूंकि Low Battery में update नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़े >> [Easy Method] Airtel Call History Kaise Nikale | एयरटेल स्टेटमेंट कैसे निकाले?

जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

अब चलिए जानते हैं उन सभी स्टेप्स को, जिसका पालन कर आप भी अपने जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकते हैं:

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपना jio phone में setting को open करना होगा।
  • ऐसा करने से आपको नीचे में device information का option दिखाई पड़ सकता है, वहां पर आपको वो click करना होता है आगे बढ़ने के लिए।
  • इसके पश्चात आपको LYF Software Update पर क्लिक करना होता है।
  • जैसे ही कोई user इसे क्लिक करता है तब आपके jio phone का update शुरू हो जाता है।
  • इस प्रक्रिया को पूर्ण होने के लिए 5 Minutes से 10 Minutes तक लग सकता है. इसमें ये Internet Speed के ऊपर depend करता है वो कितनी fast चल रही है.
  • Jio phone update download होने के बाद, automatically ही jio phone अपने आप ही Reset हो जाता है। और आपको बधाईयाँ अब आपका जिओ फ़ोन update हो चुका है आपके इस्तमाल के लिए ऐसा मैसेज लिखा आएगा।

अगर आप इन Steps को ठीक तरीके से क्रमानुसार follow करेंगे तब आप अपना Jio Phone Update सही ढंग से कर सकेंगे। इसमें आपको कोई भी तकलीफ नहीं आएगी। ये steps को follow करना बहुत ही आसान है। यदि update होने में आपको कोई तकलीफ आती है तब आप अपने नजदीकी jio store जाकर अपनी समस्या का हल प् सकते हैं वो भी बिलकुल ही मुफ्त।

यह भी पढ़े >> Jio Call History Details Online 6 Month Old | Jio ka Call Details Kaise Nikale? [Fast Tricks 2022]

अपने डिवाइस का Android वर्शन देखना और उसे अपडेट करना

आप सेटिंग ऐप्लिकेशन में अपने डिवाइस के Android वर्शन का नंबर, सुरक्षा अपडेट का लेवल, और Google Play का सिस्टम लेवल देख सकते हैं. साथ ही, अपडेट उपलब्ध होने पर आपको सूचना मिलेगी आप खुद भी देख सकते हैं कि अपडेट उपलब्ध हैं या नहीं।

देखना कि आपके पास Android का कौनसा वर्शन है

  • फ़ोन पर सेटिंग ऐप्लिकेशन खोलें.
  • स्क्रीन पर सबसे नीचे, फ़ोन के बारे में जानकारीइसके बाद Android वर्शन पर टैप करें.
  • “Android वर्शन”, “Android की सुरक्षा से जुड़ा अपडेट”, और “बिल्ड नंबर” ढूंढें.

अपने लिए उपलब्ध Android के नए अपडेट पाना

  • जब आपको कोई सूचना मिले, तो उसे खोलें और ‘अपडेट कार्रवाई’ पर टैप करें.
  • अगर आपने अपनी सूचना मिटा दी थी या आपका डिवाइस ऑफ़लाइन था, तो:
  • फ़ोन पर सेटिंग ऐप्लिकेशन खोलें.
  • स्क्रीन पर सबसे नीचे, सिस्टम इसके बाद सिस्टम अपडेट पर टैप करें.
  • आपको अपने अपडेट की स्थिति दिखेगी स्क्रीन पर दिया गया तरीका अपनाएं.

यह भी पढ़े >> [Reliance Jio] JIO Phone Booking कैसे करे, Online और Offline Method 2022-23

Phone Software Update Kaise Kare Related FAQs

मोबाइल में सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?

अपने लिए उपलब्ध Android के नए अपडेट पाना। >> फ़ोन पर सेटिंग ऐप्लिकेशन खोलें. >> स्क्रीन पर सबसे नीचे, सिस्टम सिस्टम अपडेट पर टैप करें. >> आपको अपने अपडेट की स्थिति दिखेगी. स्क्रीन पर दिया गया तरीका अपनाएं।

फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या होता है?

Operating System या एप्लीकेशन की Speed काफी बढ़ जाती है सॉफ्टवेयर अपडेट करने से आपका मेह्जुदा Operating System और Application की operating speed काफी बढ़ जाती है. पहले जो भी lag हुआ करते होंगे वो सभी fix हो जाते हैं. इससे User Experience काफी बाद जाता है।

मेरा मोबाइल सॉफ्टवेयर अपडेट क्यों नहीं हो रहा है?

यदि आपका Android डिवाइस अपडेट नहीं होगा, तो इसका संबंध आपके वाई-फ़ाई कनेक्शन, बैटरी, संग्रहण स्थान या आपके डिवाइस की आयु से हो सकता है । एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस आमतौर पर स्वचालित रूप से अपडेट होते हैं, लेकिन अपडेट में देरी हो सकती है या विभिन्न कारणों से रोका जा सकता है।

सॉफ्टवेयर अपडेट क्यों किया जाता है?

कंपनियों द्वारा सॉफ्टवेयर अपडेट की नोटिफिकेशन इसलिए भेजी जाती है ताकि आपका फोन अपडेट रहे हैं और सॉफ्टवेयर अपडेट न करने से आप कई नए फीचर्स से अछूते रह सकते हैं। नई टेक्नोलॉजी कंपनी सॉफ्टवेयर अपडेट में सिक्योरिटी और नए फीचर को शामिल करती है। इसके साथ ही ऐप के इस्तेमाल को सरल और फायदेमंद बनाया जाता है।

मैं अपने मोबाइल को रिफ्रेश कैसे करूं?

आप संगठन में किए गए नए परिवर्तनों (जैसे कि नई परियोजनाओं को शामिल करना) के लिए मोबाइल ऐप को मैन्युअल रूप से रीफ़्रेश कर सकते हैं। ऐप को मैन्युअल रूप से रीफ़्रेश करने के लिए, स्क्रीन के निचले आधे हिस्से पर कहीं भी टैप करें और नीचे की ओर खींचें । एक छोटा रीफ़्रेश आइकन दिखाई देगा और परिवर्तन प्राप्त करते समय घूमता रहेगा।

फोन बार बार अपडेट क्यों मांगता है?

जिससे कि उपभोक्ता आसान और कम समय में ही ऐप्लिकेशन का उपयोग कर सके। वहीं अपेडट में साॅफ्टवेयर को नए हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम के कंपैटिबल भी बनाने की कोशिश की जाती है। ताकि भविष्य में यदि फोन या सिस्टम के हार्डवेयर में किसी तरह का बदलाव हो तो साॅफ्टवेयर रन कर सके।

मोबाइल अपडेट नहीं करने से क्या होता है?

सॉफ्टवेयर अपडेट न करने पर हैकिंग भी हो सकती है सॉफ्टवेयर अपडेट न करने से आपके फोन की सिक्योरिटी खतरे में पड़ सकती है। यानी आपका फोन हैक हो सकता है। इसलिए सॉफ्टवेयर अपडेट करना बेहद जरूरी है। एंड्रॉइड दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है।

फोन के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट कितने जरूरी हैं?

अपडेट के माध्यम से प्राप्त नई सुविधाओं से फोन की स्थिरता और उपयोगिता में सुधार होता है। हालाँकि, आपके फ़ोन को अपडेट करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि यह अभ्यास आपके फ़ोन की सुरक्षा सुविधाओं को लगातार बढ़ा सकता है और आपको साइबर अपराधियों और वायरस से सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।

Previous articleRajasthan RBSE Board Marksheet Certificate Correction Online 2022
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।