Verify Bank Account Details | पैसे भेजने से पहले बैंक अकाउंट कैसे वेरिफाई कर सकते हैं।

0

Verify Bank Account Details: अगर आप किसी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं और आप अकाउंट नंबर को लेकर श्योर नहीं हैं तो आप अकाउंट को वेरिफाई भी कर सकते हैं।

जब भी हम किसी के बैंक अकाउंट (Bank Account) में पैसे भेजते हैं तो ये डाउट रहता है कि अकाउंट नंबर और दूसरी डिटेल्स सही है या नहीं इसमें सबसे खराब केस वो होता है जब आप किसी गलत अकाउंट में पैसे भेज देते हैं और आपको पैसे वापस भी नहीं मिलते हैं।

Verify Bank Account Details

लेकिन, यहां पर हम आपको वो तरीका बता रहे हैं जिससे आप आसानी से वेरिफाई कर सकते हैं कि जिस अकाउंट में आप पैसे भेज रहे हैं वो सही या नहीं. इसमें अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको कोई चार्ज भी देने की जरूरत नहीं है।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Follow on TwitterClick Here
Join on PinterestClick Here
Website HomepageClick Here

यह भी पढ़े >> LIC Saral Pension Yojana | इस स्कीम में पैसे जमा करके 40 साल की उम्र में पाएं पेंशन का लाभ!

पैसे भेजने से पहले ऐसे करें बैंक अकाउंट वेरिफाई, गलत खाते में नहीं होगा मनी ट्रांसफर

इसके लिए आपको UPI बेस्ड ऐप BHIM की मदद लेनी होगी। BHIM ऐप के जरिए आप बैंक अकाउंट या UPI ID पर पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। ये यूजर्स को अकाउंट होल्डर डिटेल्स जानने की भी सुविधा देता है। इससे आप चेक कर सकते हैं कि अकाउंट वैलिड या नहीं।

यह भी पढ़े >> How to Save Mobile Data | आपका भी Mobile Data होता है तेजी से खत्म? कहीं ऑन तो नहीं है यह सेटिंग, ऐसे करें बंद

BHIM के जरिए बैंक अकाउंट नंबर को वेरिफाई करने का पूरा तरीका यहां पर स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं. इसके लिए अगर आपके मोबाइल में पहले से BHIM ऐप नहीं है तो इसे गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से इंस्टॉल कर लें।

सुरक्षित मोबाइल बैंकिंग के लिए टिप्स

  • अपने मोबाइल फोन पर हैंडसेट मैन्यू को एक्सेस करने के लिए पिन या पासवर्ड सेटअप कर लें.
  • अपने मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को रजिस्टर या अपडेट कर लें जिससे बैंकिंग ट्रांजैक्शन के अलर्ट मिलते रहें.
  • मैसेज में आए किसी ऐसे URL को नहीं फॉलो करें जिसके बारे में आपको पूरा भरोसा नहीं है.
  • अगर आपको अपने मोबाइल को किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर करना है या रिपेयर/ मैनटेनेंस के लिए भेजना है, तो ब्राउजिंग हिस्ट्री को क्लियर कर दें. मेमोरी में स्टोर अस्थायी फाइलों को क्लियर कर दें क्योंकि उसमें आपके अकाउंट नंबर और दूसरी संवेदनशील जानकारी हो सकती है. अपने बैंक से संपर्क करके मोबाइल ऐप्लीकेशन्स को ब्लॉक कर दें. आप अपने मोबाइल के वापस मिलने पर उन्हें अनब्लॉक कर सकते हैं.
  • अपने मोबाइल फोन पर कोई गोपनीय जानकारी जैसे डेबिट/क्रेडिट नंबर, CVV नंबर या PIN को सेव नहीं करें.
  • अपने स्मार्टफोन पर एंटी मालवेयर/एंटी वायरस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर दें और इसे अपडेट करते रहें.
  • अपने मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्लीकेशन्स को लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स और अपग्रेड के साथ अपडेट करते रहें.
  • अपने मोबाइल डिवाइस को अप्रमाणित एक्सेस से सुरक्षा के लिए पासवर्ड को मजबूत रखें. ऐसा पिन या पासवर्ड रखें जो पता लगाने में बेहद मुश्किल हो.
  • मोबाइल बैंकिंग के लिए ऑनलाइन ऑटो-फिल या सेव यूजर आईडी या पासवर्ड इनेबल नहीं करें.

Verify Bank Account Number & Name

इसके बाद इसमें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा कर लें. फिर आपको ऐप होम स्क्रीन पर मौजूद सेंड आइकन पर क्लिक करना होगा. इसमें आपको A/C+IFSC का भी ऑप्शन मिलेगा। इसमें से आपको उस अकाउंट को सेलेक्ट करना होगा जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं।

यह भी पढ़े >> आपके फोन में भी होती है Internet और Network की दिक्कत? घर में रखी ये चीजें हो सकती हैं वजह

आप टैक्सट बॉक्स में लिखकर भी बैंक अकाउंट को सेलेक्ट कर सकते हैं। बैंक सेलेक्ट होने के बाद ब्रांच का IFSC कोड डालें. इसके बाद आपको बेनिफिशियरी अकाउंट नेम में कुछ नहीं भरना है। इसके बाद अकाउंट नंबर फिर से दें और इसे कन्फर्म करें।

Verify Bank Account Details

फिर आपको ग्रीन टिक बॉक्स दिखेगा आप वेरिफाई बटन पर क्लिक करके अगली स्क्रीन पर अकाउंट होल्डर का नाम देख सकते हैं। कई केस में प्राइवेसी की वजह से पूरा नाम नहीं बताया जाता है। इसके बाद BHIM ऐप से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं या दूसरे पेमेंट ऐप के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े >> Top 10 CNG Cars in India 2022 | भारत के टॉप 10 सबसे ज्यादा माइलेज वाली सीएनजी कारें

Bank safety Tips in Hindi

सेविंग्स अकाउंट (Savings Account) में अपना पैसा रखने से वह सुरक्षित तो हो सकता है, लेकिन कुछ हद तक ही. इसके अलावा आपको बैंक फ्रॉड (Bank Fraud) के बारे में जानकारी रखना भी बेहद जरूरी है. इनके बारे में जानकारी रखने से आप खुद को बचाने के लिए सही कदम उठा सकते हैं।

यह भी पढ़े >> PAN-Aadhaar Card | किसी व्यक्ति के मृत्यु के बाद उसके आधार और पैन कार्ड का क्या करने चाहिए!

फिशिंग (Phishing), विशिंग, कार्ड स्किमिंग, चेक फ्रॉड कुछ आम धोखाधड़ी के तरीके हैं, जिससे आपके पैसों पर खतरा रहता है. अगर आप कुछ जरूरी बातों (Safety Tips) को ध्यान में रखें, तो आप बैंक फ्रॉड का शिकार बनने से बच सकते हैं. आइए ऐसे तरीकों को जानते हैं, जिनकी मदद से आप अपने सेविंग्स अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं.

कमजोर पासवर्ड से बचें

अगर आपका ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड कमजोर है, तो अपराधी आपके अकाउंट को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। कमजोर पासवर्ड क्या है. इसके कुछ उदाहरण दें तो- password, qwerty, 123456 आदि. यह आपका या आपके किसी नजदीकी रिश्तेदार का नाम, मोबाइल नंबर, आपके वाहन का नंबर या कॉमन नंबर सीरीज जैसे आपके जन्म का साल या शादी या सालगिरह हो सकती है।

यह भी पढ़े >> LIC Saral Pension Yojana | इस स्कीम में पैसे जमा करके 40 साल की उम्र में पाएं पेंशन का लाभ!

इन्हें पता लगाना आसान है और इसलिए ये कमजोर होते हैं। इसके अलावा सभी खातों के लिए समान पासवर्ड को इस्तेमाल करने से आपको साइबर अपराध का आसानी से शिकार बनाया जा सकता है। क्योंकि एक अकाउंट तक पहुंचने पर, अपराधी आपके दूसरे खातों की सुरक्षा को भी आसानी से तोड़ सकता है.

किसी के साथ निजी जानकारी को साझा न करें

केवल पासवर्ड शेयर करने से ही आपके बैंक अकाउंट की सुरक्षा को खतरा नहीं रहता है। अगर आप किसी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी निजी डिटेल्स और आईडी प्रूफ शेयर करते हैं, तो भी आपके बैंक खाते को खतरा रहता है।

यह भी पढ़े >> AC (Air Conditioner) Tips | क्या AC आपके रूम को नहीं कर पा रहा है ठंडा, फॉलो करें ये टिप्स

इस बात का ध्यान रखें कि अपनी डिटेल्स जैसे जन्म की तारीख, हस्ताक्षर, शादी की तारीख, परिवार के सदस्यों के नाम, आईडी प्रूफ आदि का इस्तेमाल करने से, अपराधी आपके अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं।

बैंक की सुरक्षा से जुड़ी एडवायजरी को फॉलो करें

बैंक आम तौर पर ईमेल और सोशल मीडिया के जरिए सिक्योरिटी एडवायजरी भेजते हैं। वे ग्राहकों को इस बात की जानकारी देते हैं कि वे कैसे अपने खातों को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे वे धोखाधड़ी का शिकार नहीं हों। इन एडवायजरी पर ध्यान दें और हर समय निर्देशों का पालन करें।

Bihar Career Portal 2022: बिहार करियर पोर्टल | Bihar Carrier Portal अपने सभी पाठकों तक राज्यों में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से सम्बंधित अपडेट्स के साथ-साथ केंद्र सरकार व राज्य सरकारों की सभी सरकारी योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी पहुंचाते हैं।

आप देश के चाहे किसी भी राज्य के क्यों न रहने वाले हों, हमारी हमेशा कोशिश रहती है की केंद्र सरकार तथा राज्य की नई योजनाओं की जानकारी आप तक पहुंचती रहे।

Previous articleVoter Id Card Online | बिना दफ्तरों के चक्कर काटे घर बैठे ऐसे करें अप्लाई
Next articleAC (Air Conditioner) Tips | क्या AC आपके रूम को नहीं कर पा रहा है ठंडा, फॉलो करें ये टिप्स
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here