WhatsApp New Update 2022 | यूजर्स के लिए आया बड़ा अपडेट, अब ग्रुप में ऐड कर सकेंगे इतने मेंबर्स

0

WhatsApp New Update 2022: WhatsApp यूजर्स के एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए नए-नए फीचर्स को जारी करता रहता है। एक बार फिर कंपनी ने नया फीचर जारी किया है. इससे WhatsApp ग्रुप मेंबर्स की लिमिट बढ़ गई है. इसके अलावा भी कई बदलाव जल्द आपको देखने को मिलेंगे।

ग्रुप साइज बढ़ाने को लेकर मेटा ने पिछले महीने ही घोषणा की थी। WhatsApp के इस ऑप्शन को Android और iOS दोनों डिवाइस के लिए जारी कर दिया गया है. इसको लेकर हम कन्फर्म कर सकते हैं ये WhatsApp के स्टेबल वर्जन के लिए उपलब्ध है।

WhatsApp New Update

इस अपडेट के बारे में सबसे पहले WAbetainfo ने जानकारी शेयर की थी. रिपोर्ट में बताया गया था कि ग्रुप एडमिन अब एक ग्रुप में 512 मेंबर्स ऐड कर सकते हैं. इससे पहले वॉट्सऐप ग्रुप में 256 मेंबर्स को ऐड किया जा सकता था।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Follow on TwitterClick Here
Join on PinterestClick Here
Website HomepageClick Here

यानी अब Android और iOS यूजर्स WhatsApp ग्रुप में पहले से डबल यूजर्स को ऐड कर सकते हैं. ये अपडेट सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है. हालांकि, जिन यूजर्स को ये अपडेट अभी नहीं मिला है उसके लिए उन्हें कुछ दिन का इंतजार करना होगा।

Whatsapp new update 2022

WhatsApp ग्रुप में 512 मेंबर्स को ऐड करना का प्रोसेस पहले जैसा ही है. इन फीचर्स के बावजूद कंपनी Telegram और दूसरे मैसेजिंग ऐप से काफी पीछे है. Telegram पर यूजर्स एक ग्रुप में 2 लाख मेंबर्स को ऐड कर सकते हैं.

इसके अलावा Telegram पर लार्ज साइज फाइल ट्रांसफर का भी ऑप्शन दिया गया है. वॉट्सऐप पर ये फीचर 2GB फाइल ट्रांसफर सपोर्ट के साथ यूज किया जा सकता है. इसके अलावा WhatsApp ने सिंगल ग्रुप वीडियो कॉल में 32 मेंबर्स तक को ऐड करना फीचर ऐड किया है.

WhatsApp से भेजे गए मैसेज को भी जल्द कर सकेंगे एडिट, जानें कब से मिलेगा ये नया फीचर

अगर आप भी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो बहुत जल्द आपको नया फीचर मिल सकता है. अब तक एक बार व्हॉट्सऐप मैसेज (Whatsapp Message) भेजे जाने के बाद उसे एडिट नहीं किया जा सकता. लेकिन अब कंपनी एक नए एडिट फीचर पर काम कर रही है जिसके जरिए मैसेज भेजे जाने के बाद उसको एडिट करने की सुविधा मिल सकती है, जिससे आप अपने टाइप किए मैसेज को एडिट कर सकते हैं. WABetaInfo की एक नई रिपोर्ट की मुताबिक एडिट मैसेज फीचर जल्द ही ऐप के बीटा वर्जन में आ सकता है।

Whatsapp new update in hindi

Whatsapp Message का यह फीचर फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हॉट्सऐप को टेलीग्राम के साथ स्पीडअप करने में मदद करेगा, जो पहले से ही यूजर्स को भेजे जाने के बाद मैसेज को एडिट करने की क्षमता प्रदान करता है. इस रिपोर्ट में दावा ये किया जा रहा है कि व्हॉट्सऐप ने पांच साल पहले फीचर पर काम करना शुरू किया था लेकिन बाद में इस प्लान को रोक दिया था. लेकिन कंपनी अब फिर से इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के एडिट मैसेज बटन पर काम कर रही है।

Whatsapp new update apk

मौजूदा समय में यूजर्स अपने पुराने संदेश को डिलीट कर सकते हैं और नया मैसेज भेज सकते हैं. वहीं विकसित किए जा रहे एडिट फीचर का स्क्रीनशॉट ‘Wabetainfo’ द्वारा पोस्ट किया गया है. इसमें जब आप अपने द्वारा भेजे गए संदेश को चुनते हैं, तो आपको एक अलग एडिट का विकल्प दिखाई देगा. यूजर्स अपने मैसेज को कॉपी और फॉरवर्ड करने के अलावा एडिट भी कर सकेंगे. अपना संदेश भेजने के बाद भी, आप किसी भी टाइपो या वर्तनी की गलतियों को सुधारने के लिए इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं।

Whatsapp new update iphone

इसके अलावा, लोगों को अपने संदेशों को एडिट करने देने के लिए कितना समय मिलेगा इसके बारे में किसी तरह की जानकारी नहीं है. फिलहाल एंड्रॉइड के लिए व्हॉट्सऐप बीटा पर परीक्षण किया जा रहा था, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार, व्हॉट्सऐप आईओएस और डेस्कटॉप के लिए भी इस फीचर को पेश करने पर काम कर रहा है. हालांकि, यह कहना असंभव है कि फाइनल वर्जन कब तक लॉन्च होगा. लेकिन व्हॉट्सऐप जल्द ही इसे और बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर सकता है।

WhatsApp New Update

व्हॉट्सऐप ने पांच साल पहले फीचर पर काम करना शुरू किया था लेकिन बाद में इस प्लान को रोक दिया था. लेकिन कंपनी अब फिर से इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एडिट मैसेज बटन पर फिर से काम कर रहा है।

Whatsapp पर आ रहा धमाल फीचर! भेजने के बाद भी एडिट कर सकेंगे मैसेज

मौजूदा वक्‍त में किसी मैसेज को भेजने के बाद उसे डिलीट तो किया जा सकता है, लेकिन एडिट नहीं किया जा सकता। सिग्‍नल और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग ऐप्‍स से प्रतिस्‍पर्धा में वॉट्सऐप (WhatsApp) खुद को अपडेट कर रहा है।

यह भी पढ़े >> Airtel Call Details Kaise Nikale 2022 | Airtel SIM की Call Details कैसे निकाले

बीते कुछ वक्‍त में इस मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म ने फीचर्स की एक फेहरिस्‍त रिलीज की है, जिसने यूजर्स को हाइटेक बनाया है। इसी कड़ी में वॉट्सऐप अपने यूजर्स को ‘एडिट’ बटन की पेशकश कर सकता है। एडिट बटन को आसान भाषा में समझना हो, तो इसकी मदद से लोग वो मैसेज भी एडिट कर सकेंगे, जो सेंड यानी भेजे जा चुके हों।

fm whatsapp new update

बताया जाता है कि वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में एडिट बटन की टेस्टिंग की जा रही थी। मौजूदा वक्‍त में किसी मैसेज को भेजने के बाद उसे डिलीट तो किया जा सकता है, लेकिन एडिट नहीं किया जा सकता। माना जा रहा है कि भविष्‍य में यह फीचर लोगों को टेक्‍स्‍ट के रूप में भेजी गई गलती को सुधारने का मौका दे सकता है।

WhatsApp New Update

वॉट्सऐप से जुड़े अपडेट को टटोलने वाली वेबसाइट Wabetainfo ने सबसे पहले इस फंक्‍शनैलिटी को नोटिस किया। बताया जाता है कि वॉट्सऐप बहुत जल्‍द अपने यूजर्स को सेंट किए गए मैसेज को सुधारने की क्षमता देगा। कहा जाता है कि इस फीचर पर 5 साल पहले काम शुरू किया गया था फ‍िर किन्‍हीं वजहों से उसे होल्‍ड कर दिया गया। अब एक बार फ‍िर इस फीचर को टेस्‍ट किया जा रहा है। Wabetainfo ने ए‍डिट‍िंग फीचर से जुड़ा एक स्‍क्रीनशॉट शेयर किया है।

यह भी पढ़े >> edistrict.up.nic.in 2022 | उत्तर प्रदेश आवास/ जाति/ निवास प्रमाण पत्र, Certificate Status, Login, Apply

gb whatsapp new update

यह बताता है कि फीचर के रोलआउट होने के बाद यूजर्स को सेंट किए गए मैसेज को पिक करने पर अलग एडिट‍िंग बटन दिखाई देगा। अगर यूजर को लगता है कि उन्‍होंने मैसेज में कोई गलती की है, तो वह उसके टाइपो और स्‍पेलिंग की गलतियों को ठीक कर सकेंगे।

अगर उस मैसेज को कॉपी करना हो या फॉरवर्ड करना हो, तो उसके साथ में एडिटिंग का ऑप्‍शन भी नजर आएगा। फ‍िलहाल तो मैसेज में गलती होने पर उसे डिलीट ही किया जा सकता है। वॉट्सऐप इस नए फीचर को अभी एंड्रॉयड के लिए टेस्‍ट कर रहा है, पर इसे आईओएस और डेस्‍कटॉप के लिए भी लाया जा सकता है।

यह भी पढ़े >> Bihar Bhulekh | बिहार भूलेख नक्शा, खसरा, खतौनी, जमाबंदी, ऑनलाइन निकालें,

बीते दिनों खबर आई थी कि WhatsApp एक और फीचर को टेस्‍ट कर रहा है, जिसमें यूजर्स किसी ग्रुप से चुपचाप बाहर आ सकते हैं। वर्तमान में यदि कोई यूजर ग्रुप को एग्जिट करता है, तो ग्रुप के अन्य मेंबर्स को ग्रुप में इसकी जानकारी मिल जाती है। नए फीचर के आने के बाद ऐसा नहीं होगा। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के नए कदम से लोगों के लिए ग्रुप को बिना किसी झिझक के छोड़ने का मौका मिलेगा। यह निश्चित तौर पर कई लोगों के लिए एक काम का फीचर साबित हो सकता है।

WhatsApp ने जोड़े कमाल फीचर्स! ग्रुप चैट, मैसेज एडिट और फाइल शेयरिंग में किए बड़े बदलाव

एक कमाल फीचर मैसेजिंग ऐप में और जोड़ा जाएगा जिसमें मैसेज सेंड करने के बाद उसे एडिट करने का ऑप्शन भी मिलेगा। इस फीचर के आने से यूजर्स भेजे गए मैसेज में गलतियों को सुधार सकेंगे जैसे टाइपिंग की गलती आदि। इसके आने से पूरा मैसेज डिलीट करके नया मैसेज लिखने की जरूरत नहीं रह जाएगी।

WhatsApp में जल्द ही कमाल फीचर्स यूजर्स देख पाएंगे। यूजर्स को ग्रुप चैट के लिए 512 मेंबर जोड़ने का फीचर मिलने लगेगा। कथित तौर पर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने इस फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े >> Bihar RTPS 1 | जाति,आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र की सेवाओं के लिए rtps.bihar.gov.in

Meta ने इस फीचर की घोषणा पिछले महीने की थी। इसके अलावा भी ऐप में अब कई और फीचर्स जोड़े जा रहे हैं जिसमें फाइल शेयरिंग के लिए साइज को बढ़ाकर 2GB किया जाएगा और मैसेज में इमोजी रिएक्शन जोड़े जाएंगे। यहां तक कि डिलीट किए गए मैसेज के लिए Undo का ऑप्शन भी यूजर्स को दिया जाएगा। वॉट्सऐप एक ऐसा फीचर भी ला रहा है जिसमें सेंड किए गए मैसेज को एडिट भी किया जा सकेगा।

Whatsapp New Features की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ In Hindi

WABInfo की हालिया रिपोर्ट कहती है कि नए फीचर्स ऐप के लेटेस्ट स्टेबल अपडेट के साथ रोल आउट किए जा रहे हैं। फीचर्स को यूं तो व्यापक रूप से रोलआउट किया जा चुका है लेकिन कुछ यूजर्स को इसके लिए 24 घंटे का इंतजार करना पड़ेगा। फीचर को मई की शुरुआत में घोषित किया गया था।

यह भी पढ़े >> Idea Call Details History only 5 Minutes | Idea Call Details Kaise Nikale

WhatsApp फाइल शेयरिंग के लिए साइज को बढ़ाकर 2GB कर रहा है। इससे पहले ऐप में केवल 100MB तक की फाइल को शेयर किया जा सकता था। ऐप में रिसीव होने वाले मैसेज के लिए कई और इमोजी रिएक्शन जोड़े जा रहे हैं ताकि लोग व्यक्तिगत रूप से या ग्रुप चैट में मिले मैसेज पर जल्दी से अपनी फीलिंग्स रिएक्ट कर सकें।

Whatsapp की ताज़ा खबरे हिन्दी में

इस सब के अलावा मैसेजिंग ऐप एक ऐसा फीचर भी ला रहा है जिससे डिलीट किए गए मैसेज को Undo भी किया जा सकेगा। ये नया फीचर तब भी काम करेगा जब यूजर्स गलती से Delete for Me को सिलेक्ट करके मैसेज डिलीट करेगा। हालांकि, अभी यह फीचर डेवलेपमेंट स्टेज में है और बीटा टेस्टर्स के लिए भी उपलब्ध नहीं है।

एक कमाल फीचर मैसेजिंग ऐप में और जोड़ा जाएगा जिसमें मैसेज सेंड करने के बाद उसे एडिट करने का ऑप्शन भी मिलेगा। इस फीचर के आने से यूजर्स भेजे गए मैसेज में गलतियों को सुधार सकेंगे जैसे टाइपिंग की गलती आदि। इसके आने से पूरा मैसेज डिलीट करके नया मैसेज लिखने की जरूरत नहीं रह जाएगी।

Previous articleITI Certificate Correction | ITI Marksheet Correction Online 2022 @ncvtmis.gov.in
Next articlee Rupi Kya h in Hindi | e Rupay Digital Payment Solution Kya Hai
प्रिय पाठको वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है, हम जानकारी की सटीकता, मूल्य या पूर्णता की कोई गारंटी नहीं लेते हैं, और जानकारी में किसी भी त्रुटि, चूक, या अशुद्धि के लिए हम जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं होंगे। हम आधिकारिक तौर पर वेबसाइट पर उल्लिखित किसी भी ब्रांड, उत्पाद या सेवाओं से संबंधित होने का दावा नहीं करते है। वेबसाइट पर उपयोग किए गए चित्र, नाम, मीडिया या लिंक केवल संदर्भ और सूचना के उद्देश्य के लिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here